-आरयू में स्टार्टअप एक्सपे्रस को लेकर हुई वर्कशॉॅप

-कई स्टूडेंट ने आइडिया देकर कराया रजिस्ट्रेशन

BAREILLY: कई बार स्टूडेंट्स के मन में कुछ अलग करने के आइडिया तो आते हैं, लेकिन संसाधनों की कमी के कारण स्टूडेंट अपने आइडिया को जमीन पर नहीं उतार पाते हैं। ऐसे स्टूडेंट्स के आइडिया को पंख लगाने में अब आरयू प्रशासन मदद करेगा। सरकार की तरफ से चलाए जा रहे उत्तर प्रदेश प्रौद्योगिकी एवं स्टार्टअप प्रोग्राम के तहत इनके आइडिया को सच किया जाएगा। स्टार्टअप की तरफ से आरयू कैंपस इंजीनियर विभाग में काउंटर बनाया गया है। स्टूडेंट अपने आइडिया के लिए आरयू में सम्पर्क कर सकते हैं। जिसके तहत आरयू में एक दिवसीय वर्कशॉप का आयोजन सैटरडे को किया गया। जिसमे बताया गया कि आखिर कैसे छोटे-छोटे आइडिया से आज के दौर में लोगों ने अपनी अलग पहचान बनाई है।

मिलेगी आर्थिक सहायता

स्टार्टअप प्रोग्राम एक्सप्रेस के तहत यदि किसी स्टूडेंट का चयन होता है, और इनके आइडिया को सच करने के लिए पर्याप्त संसाधन व बजट नहीं है तो ऐसे स्टूडेंट को केन्द्र सरकार और राज्य सरकार की तरफ से आर्थिक मदद भी दी जाएगी। इसके अलावा राज्य सरकार एक वर्ष तक हर माह 15 हजार रुपये की आर्थिक मदद प्रोत्साहन के रूप में भ्ाी देगी।

स्टार्टअप से पहले दिन जुडे़ 100 आइडिया

वर्कशॉप के दौरान आरयू कैंपस में पहले दिन ही इंजीनियर व कंप्यूटर के करीब 100 स्टूडेंट ने रजिस्ट्रेशन कराया। अब स्टार्टअप कमेटी इनके आइडिया के चयन प्रक्रिया शुरू करेगी। वर्कशॉप के दौरान स्टार्टअप के प्रोजेक्ट मैनेजर अंकित भाटिया, अंशिता अग्रवाल, मान्यदीप, डीन प्रोफेसर देश दीपक शर्मा, डॉ। मनोज सिंह, डॉ.घनश्याम समेत अनेक लोग मौजूद रहे।

-------------------

कई बार स्टूडेंट के मन में आइडिया तो आ जाते है मगर उचित मार्ग दर्शन न मिल पाने के कारण प्रतिभा नहीं दिखा पाते हैं। इस प्रोग्राम से उन्हें को नई पहचान मिलेगी।

अंकित भाटिया, प्रोजेक्ट मैनेजर

---------------

कई बार स्टूडेंट्स को प्लेटफार्म तो मिल जाता है। इनके आइडिया से बदलाव होने की भी उम्मीद होती है, लेकिन आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वह जल्द ही हार मान लेते हैं। स्टार्टअप के जरिए इनकी आर्थिक स्थिति को भी मजबूत किया जाएगा।

मान्यदीप, प्रोजेक्ट मैनेजर

------------------

पहले हमारा मुख्य उद्देश्य इंटरनेट ऑफ थिंक और क्लीन एनर्जी पर स्टार्टअप करना है। कई स्टूडेंट्स ने अपने आइडिया भी दे दिए हैं। बजट जारी होते ही इन प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो जाएगा।

-डॉ। देश दीपक शर्मा, को-आर्डिनेटर, स्टार्टअप प्रोजेक्ट, आरयू