आई एक्सक्लूसिव

- यूपीएसआईडीसी डेवलप करेगा, कानपुर से फतेहपुर के बीच जमीन के लिए सर्वे शुरू

- 2000 एकड़ में बनाया जाएगा डिफेंस पार्क, 4 डिफेंस कंपनियों से चल रही है बात

ravi.pal@inext.co.in

KANPUR: दशकों से देश की सेनाओं के लिए साजो-सामान बना रही शहर की ऑर्डिनेंस फैक्ट्रियों के बाद अब कानपुर में जल्द ही यूपी का पहला डिफेंस पार्क भी बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। यूपी सरकार के महत्वपूर्ण और ड्रीम प्रोजेक्ट्स में से एक इस प्रोजेक्ट के लिए कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। इसके लिए जमीन को चिन्हित करने के लिए सर्वे हो रहा है। इस प्रोजेक्ट के साकार होने के बाद यूपी के युवाओं को भी बड़े पैमाने पर रोजगार उपलब्ध होगा। इसके लिए सरकार ने इंडस्ट्रियल पॉलिसी में भी कई बदलाव किए हैं। डिफेंस पार्क के लिए करीब ब् डिफेंस कंपनीज से भी बात चल रही है।

ख्000 एकड़ में बनेगा पार्क

डिफेंस पार्क बनाने के लिए करीब ख्000 एकड़ जमीन की तलाश की जा रही है। इसके लिए यूपीएसआईडीसी समेत डिपार्टमेंट ऑफ इंफ्रास्ट्रक्चर एंड इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट को जिम्मेदारी दी है। इस प्रोजेक्ट के लिए सरकार जमीन का अधिग्रहण नहीं करेगी, बल्कि किसानों से बात कर तय मूल्य के हिसाब से जमीन खरीदेगी। जमीनों की तलाश के लिए कानपुर से फतेहपुर के बीच सर्वे शुरू कर दिया गया है।

युवाओं को मिलेगा रोजगार

यूपी सरकार ने इंडस्ट्रियल पॉलिसी में बदलाव करते हुए अन्य राज्यों की तरह कंपनीज को कई प्रकार के लाभ देने के प्रयास किए हैं। इसमें कंपनी के द्वारा दिया जाना वाला टैक्स कंपनी से लेकर उसको वापस कर दिया जाएगा। साथ ही क्भ्0 करोड़ पर 7भ्0 युवाओं को नौकरी देने संबंधित भी बदलाव किया गया है। कई अन्य प्रकार के इंशेटिव भी कंपनी को दिए जाएंगे। यूपी में इंडस्ट्री लगाने वाली कंपनी को यूपी के युवाओं को प्राथमिकता देनी होगी।

डिफेंस को फिनिश्ड सामान चाहिए

कानपुर डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग का एक बड़ा केंद्र रहा है। यहां डीएमएसआरडी, आर्डनेंस फैक्ट्री, पैराशूट, स्माल आ‌र्म्स, फील्ड गन आदि डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग के बड़े संस्थान हैं। वहीं इस वर्ष मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस ने पॉलिसी में बदलाव करते हुए कहा है कि अब सीधे फिनिश्ड सामान खरीदा जाएगा। वर्तमान में डिफेंस फैक्ट्रीज से अलग-अलग सामान खरीदकर उसको एक जगह असेंबल किया जाता है। जिसमें काफी पैसा और समय बर्बाद हो जाता है। इसके तहत प्राइवेट डिफेंस पार्क को डेवलप कर उनसे सीधे पूरा बना बनाया सामान खरीदा जाएगा।

---------------------

रोड शो से किया जाएगा प्रचार

कानपुर में बनाए जाने वाले प्राइवेट डिफेंस पार्क के प्रचार और प्रसार के लिए अन्य राज्यों में रोड शो किया जाएगा। देश और विदेश में भी डिफेंस फैक्ट्री को इस पार्क में इंडस्ट्री लगाने के लिए निमंत्रण दिया जाएगा। गुजरात में बनाए गए प्राइवेट इंडस्ट्रियल पार्क की सफलता को देखते हुए राज्य सरकार भी इसके लिए काफी उत्साहित है।

---------------------

कानपुर में डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग में अद्भुत क्षमता है। कानपुर में डिफेंस पार्क बनाने के लिए जमीन की तलाश शुरू कर दी गई है। करीब ख्000 एकड़ में डिफेंस पार्क डेवलप किया जाएगा। दो साल में इसके रिजल्ट देखने को मिलेंगे।

-सतीश महाना, मिनिस्टर ऑफ इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट, यूपी।

------------------

ख्000 एकड़ में बनाया जाएगा प्रदेश का पहला डिफेंस पार्क

ब् डिफेंस कंपनियों से चल रही है निवेश करने की बात

क्000 करोड़ से ज्यादा निवेश की संभावना

7भ्0 युवाओं को मिलेगा रोजगार क्भ्0 करोड़ के इंवेस्टमेंट पर