हेल्पलाइन जारी करने के लिए बेसिक शिक्षा मंत्री ने अधिकारियों को दिया निर्देश

<हेल्पलाइन जारी करने के लिए बेसिक शिक्षा मंत्री ने अधिकारियों को दिया निर्देश

BAREILLY

BAREILLY

परिषदीय स्कूलों में गिरते शिक्षा के स्तर को ऊपर उठाने के लिए

शासन दो हेल्पलाइन नंबर जारी करेगा। एक हेल्पलाइन नंबर पर बच्चों के पेरेंट्स शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने से संबंधित सुझाव देने के अलावा एमडीएम, पढ़ाई और ड्रेस समेत तमाम प्रॉब्लम बता सकेंगे। जबकि दूसरा हेल्पलाइन नंबर शिक्षकों के लिए होगा। जिस पर शिक्षक अपने वेतन समेत तमाम प्रॉब्लम को बता सकेंगे।

शिक्षा का स्तर सुधारने को फैसला

गत दिनों लखनऊ में बेसिक शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि परिषदीय स्कूल में शिक्षा के स्तर को उठाने के लिए दो हेल्प लाइन नंबर जारी किए जाएं। ताकि अभिभावक हेल्पलाइन पर स्कूल्स के संचालन, बुक्स और यूनिफार्म डिस्ट्रिब्यूशन, एमडीएम आदि की समस्याएं दर्ज बता सकें। शासन की मंशा है इससे शिक्षा में सुधार होगा।

शिक्षक लगाते रहते हैं दौड़

वहीं परिषदीय स्कूल में तैनात शिक्षक पढ़ाने की बजाय अपनी समस्याएं दूर कराने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग के चक्क लगाते रहते हैं। इसमें समय बर्बाद होने के साथ-साथ शिक्षण कार्य भी प्रभावित होता है। शिक्षकों की समय की बर्बादी को रोका जा सके। साथ ही शिक्षा में सुधार हो, इसलिए सरकार शिक्षक हेल्पलाइन भी जारी करने का निर्देश दिया है। ताकि टीचर्स वेतन भुगतान, जीपीएफ की अग्रिम स्वीकृति, अवकाश की स्वीकृति, रिटायरमेंट के बकाए, एसीपी के लंबित प्रकरणों आदि की शिकायतें दर्ज करा सकें और पढ़ाई प्रभावित न हा सके।