लोगों में जागरूकता बढ़ाने को लेकर कारवां रथ हुआ रवाना

PATNA: बिहार राज्य बाल श्रमिक आयोग ने बाल श्रम को जड़ से समाप्त करने को लेकर पटना स्थित से कारवां रथ को किया गया रवाना। जो विभिन्न इलाकों में जाकर लोगों को बाल मजदूरी के खिलाफ जागरूक करेगा और इसके कानून पहलु को बताएगा। इस दौरान श्रम मंत्री दुलाल चंद गोस्वामी और खाद आपूर्ति मंत्री श्याम रजक ने बाल मजदूरी को जड़ से समाप्त करने की बात कही और इस अभियान से जुड़े लोगों से कहा कि अगर इस संदर्भ में किसी भी बच्चे को काम करते पाया जाता है तो तुरंत उस व्यक्ति या कंपनी के खिलाफ थाने में शिकायत दर्ज कराए।

यूनिसेफ के सहयोग से मनेगा दिवस

श्रम आयोग और यूनिसेफ के द्वारा यह विश्व बाल श्रम निषेध दिवस दो अगस्त तक मनाया जायेगा। इस दौरान बिहार के क्क् जिलों में बाल श्रम के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाया जायेगा। जिसमे पटना, आरा, बिहारशरीफ, गया, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, मुंगेर, बेगुसराय, दरभंगा, पूर्णिया और कटिहार शामिल है। वर्ष ख्0क्ब्-क्भ् में राज्य के धावादल के माध्यम से सघन अभियान चलाकर क्फ्ब्ख् बाल श्रमिकों को मुक्त कराया जा चुका है। साथ ही 9क्0 दोषी नियोजकों के विरूद्व अभियोजन दायर किया जा चुका है। यह कार्रवाई बिहार में स्पेशल बनायी गयी धावा दल के द्वारा की गयी है जो सूचना मिलते ही वक्त पर उस स्थान पर कार्रवाई करने पहुंच जाती है।

कानून बनाकर समस्या का समाधान नहीं हो सकता है, इसके लिए जरूरत है तो संवेदना का होना, तब ही हम बच्चों को आगे बढ़ा सकते हैं।

श्याम रजक, मंत्री, खाद आपूर्ति

बालश्रम के लिए जो बिहार से बाहर जा रहे हैं, उसे रोका जायेगा और उनके संपूर्ण विकास के लिये काम किया जाएगा।

--दुलाल चन्द गोस्वामी, मंत्री, श्रम विभाग