RANCHI : ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतनेवाले राज्य के खिलाडि़यों को इनाम के तौर पर दो करोड़ रुपए मिलेंगे। इसके अलावा सिल्वर मेडलिस्ट को एक करोड़ और ब्रांज मेडलिस्ट को 75 लाख रुपए दिए जाएंगे। इसके अलावा ओलंपिक में पार्टिसिपेट करने वाले राज्य के खिलाडि़यों को पांच लाख रुपए दिए जाएंगे। मंगलवार को मुयमंत्री रघुवर सरकार की अध्यक्षता में कैबिनेट की मीटिंग में यह फैसला लिया गया।

मेडल जीतो इनाम पाओ

कैबिनेट की मीटिंग खिलाडि़यों के लिए कई सौगात लेकर आई। कैबिनेट ने व‌र्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाडि़यों को 20 ला, सिल्वर मेडल जीतने पर 15 ला और ब्रांज मेडल जीतने पर 10 लाख रुपए नकद इनाम देने का भी फैसला लिया। इसके अलावा एशियन चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने पर 15 ला, सिल्वर मेडल जीतने पर 12 ला और ब्रांज मेडल जीतने पर खिलाड़ी को 10 लाख रुपए इनाम दिया जाएगा।

इसके अलावा कॉमनवेल्थ गेस में ाी गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाडि़यों को बतौर इनाम 10 लाख रुपए राज्य सरकार की ओर से दिया जाएगा, जबकि इसी गेस में सिल्वर मेडलिस्ट को 7 ला रुपए और ब्रांच मेडलिस्ट को पांच ला रूपये का ईनाम दिया जाएगा। इसके अलावा वेटरन प्लेयर्स क ाी गोल्ड मेडल जीतने पर 35 हजार का ईनाम दिया जाएगा।

हरमू पर बनेगा पुल

हरमू हाउसिंग कॉलोनी के हरमू और विद्यानगर के बीच स्थित हरमू नदी पर जनहित में पुल निर्माण किया जाएगा। इसके निर्माण के लिए आवास बोर्ड का 3108 वर्गफीट की जमीन को लिया जा रह है। इस जमीन को पुल के निर्माण के लिए ग्रामीण विकास प्रमंडल रांची को निशुल्क दिया गया है। झारखंड कैबिनेट से इस फैसले को पास किय गया।

पयर्टन स्थलों से अब नहीं हो पाएगी छेड़छाड़

झारखंड के पयर्टन स्थलों संवारने और उसके सरंक्षण के लिए झारखंड सरकार ने झारखंड पयर्टन स्थल संरक्षण और रख-रखाव अधिनियम-2015 को अपनी मंजूरी दे दी है। काफी दिनों यह प्रस्ताव सरकार के पास पेंडिंग था।

नेचुरल गैस के माइनिंग के लिए ओएनजीसी को मिली अनुमति

झारखंड सरकार ने बोकारो और रामगढ़ जिले में ओएनजीसी को पेट्रोलियम माइनिंग का लीज दिया। इस प्रस्ताव को कैबिनेट ने पास किया। जिसमें बोकारो जिले के 59 वर्ग किलोमीटर और रामगढ़ जिले में 16 वर्ग किलोमीटर में पेट्रोलियम माइनिंग की जाएगी। यह माइनिंग होने से झारखंड में घरों में सीधे रसोई गैस पहुंचाने की योजना को लाभ मिलेगा।