-इंस्पेक्शन में मिली वसूली की शिकायत पर बोले स्वास्थ्य राज्य मंत्री

-शंखलाल मांझी को इंस्पेक्शन में मिली सिर्फ खामियां ही खामियां

-डॉ। ओपी सिंह और स्टाफ श्वेता अस्थाना के खिलाफ की प्रिंसिपल सेक्रेटरी से कंप्लेन

-व्यवस्था से दुखी राज्य मंत्री बोले कुछ तो सुधर जाओ

GORAKHPUR : अरे, ये तो बिल्कुल करप्ट हो चुके हैं। इन्हें इतना भी डर नहीं लगता कि मुख्यमंत्री जी का आदेश है कि इलाज के नाम पर पैसा नहीं लिया जाएगा। वह भी छोड़ो, मैं आज शहर में हूं, यह बात सभी को मालूम है। यह भी पता था कि हॉस्पिटल का इंस्पेक्शन जरूर होगा। कम से कम आज तो सुधर जाते। इसके बावजूद वे मरीजों से पैसा वसूल रहे हैं। यह कहना था स्वास्थ्य राज्य मंत्री शंखलाल मांझी का। बिगड़ चुकी स्वास्थ्य व्यवस्था को सुधारने के लिए इंस्पेक्शन करने आए राज्य मंत्री को हॉस्पिटल में सिर्फ खामियां ही खामियां नजर आई। पिछले कई दौरों की अपेक्षा आक्रामक दिखे मंत्री ने रिश्वत लेने वालों की कंप्लेन तुरंत प्रिंसिपल सेक्रेटरी स्वास्थ्य से करने के साथ उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा।

बेखौफ दिखा सरकारी तंत्र

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में इलाज के नाम पर वसूली की लगातार मिल रही जानकारी के चलते स्वास्थ्य राज्य मंत्री शंखलाल मांझी ने वेंस्डे को इंस्पेक्शन किया। ओपीडी में जाने के बजाए मंत्री जी सीधे इमरजेंसी पहुंचे। इमरजेंसी वार्ड का निरीक्षण करने के बाद सर्जिकल वार्ड के बेड नं। क्फ् में एडमिट बिछिया की माधुरी देवी के पास पहुंचे। उन्होंने माधुरी से जब हालचाल पूछा तो उसके हसबैंड जितेंद्र ने बताया कि सुविधा के नाम पर कुछ नहीं है। माधुरी की सर्जरी डॉ। ओपी सिंह ने की थी। सर्जरी के नाम पर उन्होंने फ्भ्00 रुपए लिए हैं। इसी तरह बेड नं। क्भ् में एडमिट खजनी के राधे सिंह ने भी बताया कि हार्निया की सर्जरी के लिए डॉ। ओपी सिंह ने ख्भ्00 रुपए लिए हैं। इसके बाद वे आर्थो वार्ड पहुंचे, जहां कई मरीजों से दवा और सुविधा के बारे में पूछा। जबकि सोर्सेज के मुताबिक राज्य मंत्री के आने के पहले हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन ने काफी तैयारी कर रखी थी।

यहां तो पैसे के बिना कुछ नहीं होता

फीमेल डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल पहुंचते ही सनसनी फैल गई। ओपीडी में बैठी आरती से जब मंत्री ने हालचाल लिया तो उनके होश उड़ गए। उनके आने के कुछ घंटे पहले ही हॉस्पिटल की स्टाफ श्वेता अस्थाना ने प्रेग्नेंसी खराब होने की स्थिति में सफाई के नाम पर म्00 रुपए वसूले। इससे बौखलाए मंत्री ने जब स्टाफ को बुलाया तो उसने सबके सामने पैसा लेने की बात कबूल ली। नाराज राज्य मंत्री ने तुरंत फोन पर प्रिंसिपल सेक्रेटरी स्वास्थ्य से फोन पर बात की और तुरंत कार्रवाई की बात कही। यहां से मंत्री हॉस्पिटल के अन्य वार्डो में पहुंचे, जहां कमियां ही कमियां दिखी। सर्जिकल वार्ड में एडमिट खलीलाबाद की शशि दूबे ने भी बताया कि फ्00 रुपए एक्स्ट्रा मांगे गए हैं। एडीएम सिटी बीएन सिंह और सीएमओ आरपी गुप्ता ने बताया कि मंत्री जी के निर्देश पर शासन को डॉ। ओपी सिंह और स्टाफ श्वेता अस्थाना के खिलाफ कार्रवाई के लिए पत्र भेज दिया है।

रिश्वतखोरों को बख्शा नहीं जाएगा। हॉस्पिटल में डॉक्टर्स की कमी है, इस बारे में जल्द बात की जाएगी। क्योंकि पूरे प्रदेश में डॉक्टर्स की कमी है। बर्न वार्ड का एसी खराब है, जिसे जल्द ठीक करा दिया जाएगा।

शंखलाल मांझी, स्टेट हेल्थ मिनिस्टर