नीट 2017 स्टेट काउंसिलिंग का शेड्यूल घोषित

प्रदेश में बनाए गए हैं पांच सेंटर, इलाहाबाद भी है शामिल

ALLAHABAD: नीट 2017 स्टेट लेवल काउंसिलिंग का शेड्यूल घोषित हो चुका है। जिसके पहले राउंड की शुरुआत 15 जुलाई से होनी है। यह प्रक्रिया 31 अगस्त तक चलेगी। इसको लेकर अभ्यर्थियों ने तैयारी शुरू कर दी है। फिलहाल, ऑनलाइन पंजीकरण किया जा रहा है। यह जिम्मेदारी एनआईसी को सौंपी गई है। एमएलएन मेडिकल कॉलेज को भी नीट काउंसिलिंग का सेंटर बनाया गया है। जहां, टेली मेडिसिन सेंटर पर काउंसिलिंग को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं।

ऑनलाइन पंजीकरण का आखिरी दिन

काउंसिलिंग में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कराना अनिवार्य किया गया है। जिसकी शुरुआत पांच जुलाई से हुई है। शनिवार को इसका अंतिम दिन होगा। इसके बाद नौ जुलाई को स्टेट मेरिट सूची घोषित की जा सकती है। नौ से तेरह जुलाई के बीच पंजीकृत अभ्यर्थियों के अभिलेखों का सत्यापन किया जाएगा। इसके बाद 15 जुलाई से पहले राउंड की ऑनलाइन काउंसिलिंग की शुरुआत होगी।

प्रस्तावित शेड्यूल

तिथि प्रक्रिया

-15 और 16 जुलाई फ‌र्स्ट राउंड ऑनलाइन काउंसिलिंग

-18 जुलाई पहले राउंड के काउंसिलिंग के परिणाम की घोषणा

-18 और 19 जुलाई आवंटित छात्रों के आवंटन पत्र का डाउनलोड तिथि

-20 से 22 जुलाई आवंटित छात्रों के प्रवेश की तिथि

-18 से 19 अगस्त ऑनलाइन काउंसिलिंग का सेकंड राउंड

- 21 अगस्त सेकंड राउंड काउंसिलिंग का परिणाम

- 22 से 23 अगस्त सेकंड राउंड काउंसिलिंग के आवंटन पत्र डाउनलोड तिथि

- 23 से 24 अगस्त आवंटित छात्रों के प्रवेश की अंतिम तिथि

- 26 से 31 अगस्त माप अप राउंड आवंटन की तिथि

- 31 अगस्त प्रवेश हेतु अंतिम तिथि

व्यवस्थाओं में लगा मेडिकल कॉलेज

15 जुलाई से शुरू होने वाली प्रथम चरण की काउंसिलिंग की तैयारियां शुरू हो गई है। अभ्यर्थियों के साथ आने वाले अभिभावकों के ठहरने के इंतजाम किए जा रहे हैं। बता दें कि हर साल काउंसिलिंग के दौरान सर्वर से जुड़ी कई प्राब्लम सामने आती हैं। जिसके चलते काउंसिलिंग की प्रक्रिया दूसरे दिन की अलसुबह तक चलती रहती है। ऐसे में दूर दराज से आए बच्चे और पैरेंट्स को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। बताया जा रहा है कि पूरे प्रदेश में 1673 और एमएलएन मेडिकल कॉलेज में 125 सीटों के लिए काउंसिलिंग होगी।

प्रदेश में कुल चार काउंसिलिंग सेंटर बनाए गए हैं। उनमें से इलाहाबाद भी शामिल है। प्रक्रिया से जुड़ी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 15 जून से प्रथम चरण की काउंसिलिंग की शुरुआत होनी है।

प्रो। एसपी सिंह,

प्रिंसिपल, एमएलएन मेडिकल कॉलेज