-इलाहाबाद राज्य विवि के सेकेंड सेमेस्टर की परीक्षा के बाद फ‌र्स्ट सेमेस्टर एग्जाम से छात्र असंतुष्ट

ALLAHABAD: इलाहाबाद स्टेट यूनिवर्सिटी के बाहर गुरुवार को सैकड़ों की संख्या में छात्रों ने सड़क पर उतरकर हंगामा किया। दोपहर 12 बजे शुरू हुआ हंगामा तकरीबन दो घंटे तक चला। इस दौरान छात्रों ने सड़क पर चक्काजाम भी किया। पुलिस ने छात्रों को समझाकर किसी तरह शांत किया। प्रदर्शन करने वाले छात्र कुलभाष्कर आश्रम डिग्री कॉलेज के थे।

परीक्षा से पहले बदला नियम

छात्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बीएससी एजी फ‌र्स्ट सेमेस्टर की परीक्षा 27 जनवरी से 09 फरवरी के बीच कराई गई। रिजल्ट 29 मई को जारी किया गया। छात्रों ने बताया कि इनकम्पलीट रिजल्ट में पेपर के मा‌र्क्स ही नहीं चढ़े थे। तब दोबारा 05 जून को रिवाइज्ड रिजल्ट जारी किया गया। इसमें फिजिकल एजुकेशन विषय के 72 में से 57 छात्रों को फेल कर दिया गया। छात्रों का कहना है कि पहले नियम बताया गया था कि तीन सब्जेक्ट में फेल होने पर पूरी तरह फेल हो जाएंगे। लेकिन 20 जून को जारी नोटिस में नियमों को परिवर्तित कर सूचित किया गया है कि दो सब्जेक्ट में फेल होने पर भी फेल माना जाएगा।

पढ़ाई के लिए समय ही नहीं मिला

छात्रों का कहना है कि बैक पेपर के लिए इलिजिबिलिटी का नियम ऐसे समय बदला गया जब बीएससी एजी। सेकेंड सेमेस्टर की परीक्षाएं 23 जून से होनी हैं। छात्रों का कहना है कि उन्हें स्क्रूटनी, उत्तर पुस्तिकाओं के पुनर्मूल्यांकन और आरटीआई के जरिए कापी देखने का भी अवसर प्रदान नहीं किया गया। बीते रविवार को विवि के स्थापना दिवस समारोह में आए डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा को खुश करने के लिए 15 जून से पहले परीक्षा परिणाम हड़बड़ाहट में घोषित किया गया।

ओपन नहीं हो रहा है रिजल्ट

प्रदर्शन में शामिल छात्रों ने बताया कि 12 जून को बीएससी मैथ और बायो का रिजल्ट घोषित किया गया। लेकिन रिजल्ट वेबसाइट पर ओपन ही नहीं हो रहा है। इसकी कम्पलेन की गई तो बताया गया कि जिनके मा‌र्क्स 70 फीसदी से अधिक हैं। उनकी कॉपियों का रीइवैल्युएशन होना है और मात्र ऐसे ही परीक्षार्थियों का रिजल्ट ओपन नहीं हो रहा है। बीएससी बायो और मैथ के छात्र अभी तक प्रैक्टिकल न होने से भी नाराज हैं। प्रदर्शन में सूर्य प्रकाश, अभिषेक सिंह, अनूप सिंह, अभिषेक यादव, अश्वनी सिंह, शिवांशु शेखर, ऋषभ, हर्ष तिवारी, प्रभात कुमार, स्वराज सिंह, हर्षित पटेल आदि शामिल रहे।

शिक्षक नेता करा रहे बवाल

राज्य विवि के कुलपति प्रो। राजेन्द्र प्रसाद का कहना है कि जो फेल हैं उन्हें पास नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि पूरे बवाल के पीछे एक शिक्षक नेता का हाथ है। विवि शिक्षक नेता के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगा। कुलपति का कहना है कि नियम है कि एक सेमेस्टर की परीक्षा तिथि से दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा तिथि के बीच 90 दिन का गैप होना चाहिए।

विवि में पुनर्मूल्यांकन का नियम नहीं है। परीक्षार्थियों को स्क्रूटनी और इवैलुएशन को चैलेंज करने का मौका दिया जाएगा। जो इसमें पास होंगे। उनकी परीक्षाएं बाद में करवा ली जाएंगी। लेकिन जिन परीक्षाओं का कार्यक्रम पूर्व निर्धारित है। वे परीक्षाएं समय पर होंगी।

प्रो। राजेन्द्र प्रसाद, कुलपति, इलाहाबाद स्टेट यूनिवर्सिटी