- विसर्जन के दौरान डूबने की घटनाओं के मद्देनजर प्रशासन ने लिया फैसला

- पूरे जिले में लगाई गई 328 नावें, सबसे ज्यादा कैंपियरगंज में नाव

- वहीं सदर तहसील में लगी 57 नावें, दशहरे में बाघागाड़ा में गिरे थे दो व्यक्ति

GORAKHPUR: दीपावली सेलिब्रेशन की तैयारियों में शहर डूब चुका है। हर जगह खरीदारी का दौर भी चल रहा है। इस दौरान शहर में लक्ष्मी और गणेश की प्रतिमाएं भी स्थापित हो रही हैं, जिनका विसर्जन 9 से 11 नवंबर के बीच किया जाना है। इसके लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। जहां सभी जगह मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगा दी गई है, वहीं ताल-पोखरों को भी सही कराने के लिए जिम्मेदारों को निर्देश दिए जा चुके हैं। इस बार पोखरों और नदी के आसपास खास इंतजाम किए जा रहे हैं। जिसमें एक्सिडेंटली डूबने वालों को बचाने के लिए नाव की व्यवस्था भी की गई है। जो सभी तहसीलों में विसर्जन स्थलों पर लगाई जाएंगी, ताकि किसी तरह की अप्रिय घटना होने पर समय रहते एक्शन लिया जा सके।

328 नाव से होगी निगरानी

शहर में राप्ती नदी के तट पर बने पोखरों के अलावा बाघागाड़ा फोरलेन के पास नाव की व्यवस्था की जा रही है। इसमें खास तौर पर ध्यान बाघागाड़ा फोर लेन पर है, जहां बीते दशहरे में दो लोग डूब गए थे। पूरे जिले की बात की जाए तो इस बार 328 नाव लगाई जा रही हैं, जिसमें तैनात टीम हर वक्त विसर्जन स्थल पर नजर रखेगी और कोई घटना होने पर तत्काल एक्शन लेगी। सदर तहसील की बात करें तो यहां कुल 57 नाव की व्यवस्था की गई है, जिसमें एक बड़ी और एक छोटी के साथ 55 मझौली नाव इन स्थलों के आसपास मौजूद रहेंगी। सबसे ज्यादा नाव की व्यवस्था कैंपियरगंज तहसील में की गई है, जहां 19 बड़ी नाव समेत कुल 124 नाव लगाई जा रही हैं। यहां छोटी नाव नहीं लगेगी।

आपदा मित्र भी संभालेंगे कमान

इतना ही नहीं, प्रशासन इस मामले में कहीं से कोताही बरतने के मूड में नहीं है, जिसे देखते हुए सभी तहसीलों में आपदा मित्र भी तैनात किए जाने की तैयारी है। केंद्र सरकार से खास ट्रेनिंग हासिल करने वाले यह वॉलंटियर्स सभी विसर्जन स्थल पर तैनात रहेंगे। इनके अलावा 11वीं पीएसी और एनडीआरएफ की टीम भी लगाई जाएंगी। इन सभी के पास बचाव के सभी 9 तरह के उपकरण मौजूद रहेंगे, जिनका समय आने पर इस्तेमाल किया जाएगा। इसके लिए सभी एसडीएम और तहसीलदारों को व्यवस्था करने की जिम्मेदारी भी सौंप दी गई है।

कहां कितनी नाव

सदर - 57

कैंपियरगंज - 124

चौरीचौरा - 17

गोला - 51

सहजनवां - 14

बांसगांव - 26

खजनी - 39

स्टैटिक्स

कुल नाव - 328

छोटी - 27

मझौली - 225

बड़ी - 77