PATNA : उत्तर प्रदेश के रहने वाले शातिर चोर को एक नहीं, बल्कि बिहार के कई जिलों की पुलिस तलाश रही है। इस शातिर चोर की चोरी करने का अंदाज ही बिल्कुल अलग है। इसके चोरी करने का तरीका पीडि़तों के साथ ही पुलिस की नजर में भी नए तरीके का है। इस शातिर चोर को पकड़ना पुलिस के लिए एक बड़ा चैलेंजिंग वर्क है।

शातिर चोर का नाम मनीष तिवारी है। पुलिस को जो एड्रेस प्रुफ मिला है, उसके अनुसार शातिर मनीष उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थ नगर का रहने वाला बताया जाता है। उसके पिता का नाम जगदम्बा प्रसाद है। हालांकि पुलिस के हाथ लगे शातिर का नाम और पता कितना सही है, इसके बारे में अभी कहना मुश्किल है। इसी नाम और पते से तीन जिलों की पुलिस शातिर की तलाश में जुटी है।

ये है चोरी करने का तरीका

शातिर मनीष चंद दिनों के गैप पर एक नए शहर में जाता है। शहर के बड़े होटल में पहुंचता है। एक कमरा मनीष तिवारी के नाम पर वो बुक करता है। वहां ठहरता है, खाना-पीना करता है। फिर कुछ घंटे के बाद वो काम से बाहर जाने की बात कह वो हाथ में एक बैग लेकर निकल जाता है। होटल वाले समझते हैं कि वो फिर वापस तो आएगा ही। लेकिन ऐसा होता नहीं है। दो-दो दिन बीत जाते हैं, पर वो वापस नहीं आता है। जब होटल वाले मास्टर चाभी से कमरा खोलते हैं तो उन्हें वहां से दीवार पर लगी महंगी एलईडी टीवी गायब मिलती है।

इस तरह हुआ पहला खुलासा

ख्7 सितंबर को फ्रेजर रोड के होटल एस्टर में मनीष आया था। वो होटल के कमरा नंबर ख्0क् में ठहरा था। फिर वो किसी काम से बाहर निकला। जब वो दो-तीन दिनों तक वापस होटल नहीं आया तो होटल वालों ने कमरे को मास्टर चाभी से खोला। न तो कमरे में उसका कोई लैगेज था और न ही दीवार पर लगी महंगी एलईडी टीवी। होटल एस्टर के मालिक एक अक्टूबर को कोतवाली थाने पहुंचे। फिर उनके पास उपल?ध पहचान पत्र के नाम पर मनीष के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराया।

चोरी की वारदात

चोरी का ये मामला पटना पुलिस के लिए भी नए तरीके का था। इस कारण डीएसपी लॉ एंड ऑर्डर खुद इस मामले को गंभीरता से देख रहे है। पुलिस टीम की जांच में एक-दो नहीं, बल्कि आधा दर्जन से अधिक मामले सामने आए। गांधी मैदान थाना के तहत होटल चा‌र्ल्स हार्बर, न्यू मेगा पैलेस, जक्कनपुर थाना के न्यू मणि इंटरनेशनल, समस्तीपुर का कैलाश होटल और दरभंगा का ग्रैंड एसएम रेसीडेंसी होटल में सेम नाम और सेम तरीके चोरी की वारदात का मामला सामने आया है।

होटल के सीसीटीवी के जरिए शातिर चोर की फोटो निकाली गई है। फोटो के आधार पर और होटल में जमा किए गए एड्रेस प्रुफ के जरिए उसके बारे में पता लगाया जा रहा है। किसी को भी इसके बारे में जानकारी मिलती है तो वो मेरे मोबाइल नंबर 9ब्फ्क्8क्8फ्98 पर जानकारी दे सकते हैं।

- डॉ। मो। शिब्ली नोमानी, डीएसपी, लॉ एंड ऑर्डर, पटना