-इंटरनेशनल स्टेडियम जैसा दिखेगा सिगरा स्टेडियम, करीब 20 करोड़ से होगा कायाकल्प

- दस हजार की क्षमता वाला पवेलियन, खिलाडि़यों के रहने के लिए 56 बेड का बनेगा हाईफाई आवास

VARANASI

स्मार्ट हो रहे बनारस में अब यहां के सिगरा स्टेडियम की सूरत भी बदलने वाली है। केन्द्र सरकार के स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत अब सिगरा स्पोर्ट्स स्टेडियम को स्मार्ट स्टेडियम की तर्ज पर डेवलप किया जाएगा। ताकि यहां इंटरनेशनल मैचों की मेजबानी हो सके। इसके लिए शासन ने हरी झंडी दे दी है। इस प्रोजेक्ट के तहत होने वाले कार्य पर करीब 20 करोड़ खर्च किया जाएगा। इस बारे में प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारियों ने स्टेडियम प्रशासन को पत्र लिखकर होने वाले कार्यो का प्रपोजल मांगा है।

शानदार होगा पवेलियन

स्मार्ट स्टेडियम में वे सभी सुविधाएं और व्यवस्थाएं होंगी, जो इंटरनेशनल स्टेडियम में होती है। प्रोजेक्ट के तहत सबसे पहले पवेलियन की तस्वीर बदली जाएगी। खेल प्रेमी स्टेडियम में बैठकर बगैर किसी व्यवधान के मैच का आनंद ले सकें। इसके लिए यहां 10 हजार दर्शकों के कैपेसिटी वाला पवेलियन तैयार कराया जाएगा। हाईटेक तरीके से बनने वाला पवेलियन का डिजाइन ऐसा होगा जिसमें हर मौसम में दर्शक आसानी से मैच देख सकेंगे।

हाईटेक बनायेंगे प्लेयर्स रूम

स्टेडियम में खिलाडि़यों के रहने के लिए बनने वाले आवास को भी हाईटेक लुक दिया जाएगा। नेशनल-इंटरनेशनल खिलाडि़यों के रहने के लिए कुल 56 बेड के आवास में फाइव स्टार होटल जैसी लग्जरी सुविधाएं होंगी। इसके साथ ही खिलाडि़यों के लिए दो ड्रेसिंग व चेंजिंग रूम बनाया जाएगा।

ड्रेनेज सिस्टम भी होगा दमदार

स्टेडियम के ग्राउंड पर किसी तरह का पानी न लगे इसके लिए दमदार ड्रेनेज सिस्टम बनाया जाएगा। इसके अलावा इन डोर गेम के हॉल को भी उच्च दर्जे का बनाया जाएगा। जिसमें हर लेवल के खिलाड़ी पार्टिसिपेट कर सकें। इसके अलावा स्विमिंग पूल, स्टेडियम के जिम में स्टैंडर्ड इक्पिमेंट होगा। इसके लिए कागजी प्रक्रिया शुरु हो गई है। स्टेडियम प्रशासन से अप्रूवल मिलते ही आगे का काम शुरु कर दिया जाएगा।

ये होंगे बदलाव

-फुटबॉल हॉस्टल को फ्लैट की तर्ज पर करेंगे डेवलप

-फाइव स्टार होटल जैसा स्विमिंग पुल

-शेड से पवेलियन को किया जाएगा कवर

-इनडोर गेम्स के सभी हॉल होंगे हाईटेक

-इंटरनेशनल लेवल का होगा खिलाडि़यों का जिम

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत स्टेडियम को हाईटेक लुक में डेवलप करने की योजना बनाई गई है। इसके लिए स्मार्ट सिटी के अधिकारियों की ओर से यहां होने वाले बदलाव का प्रपोजल मांगा गया है।

चंद्रमौली पांडेय, आरएसओ, सिगरा स्टेडियम