- होली से पूर्व खोराबार एरिया में एसटीएफ को बड़ी कामयाबी

-पंजाब से लाई जा रही थी आलू के बोरों के नीचे छिपाकर रखी शराब

GORAKHPUR: पंजाब की अंग्रेजी शराब गोरखपुर में खूब खप रही है। सब्जियों के सहारे अवैध शराब की तस्करी हो रही है। सोमवार की रात एसटीएफ गोरखपुर यूनिट ने खोराबार एरिया के सहारा स्टेट के पास 20 लाख की शराब बरामद की। आलू के बोरों के नीचे छिपाकर रखी शराब की पेटियां निकालने में पुलिस के पसीने छूट गए। ट्रक ड्राइवर को हिरासत में लेकर पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी। होली के पहले एसटीएफ को बड़ी कामयाबी मिली। लेकिन जिले का आबकारी विभाग खाली हाथ रहा। सोमवार की सहजनवां एरिया में पुलिस ने नकली शराब की फैक्ट्री पकड़ी थी।

232 पेटी थी

होली के मौके पर पंजाब की बनी शराब की खेप आने की सूचना एसटीएफ को मिली। गोरखपुर यूनिट के सीओ विकास चंद त्रिपाठी की अगुवाई में पुलिस ने जाल बिछाया। सोमवार की रात करीब साढ़े 11 बजे सहारा स्टेट के पास पुलिस वाहनों की चेकिंग करने लगी। देवरिया बाईपास पर खोराबार की ओर जा रहे आलू लदे कंटेनर को पुलिस ने रोका। आलू के बोरों के नीचे छिपाकर रखी 232 पेटी शराब बरामद हुई। ट्रक ड्राइवर को हिरासत में लेकर पुलिस पूछताछ में लग गई।

होली पर खपानी थी शराब

पकड़े गए ड्राइवर की पहचान अंबाला निवासी राकेश पाल के रूप में हुई। उसने पुलिस को बताया कि मोबाइल नंबर देकर उसे माल पहुंचाने को कहा गया था। तस्करों ने शराब लोड करने के बाद शराब की बोतल पर आलू की बोरिया गाज दीं। सब्जी मंडी में सप्लाई देने के बहाने उसे गोरखपुर भेजा गया।

बांसगांव के रामशरण ने मंगाई शराब

ड्राइवर ने बताया कि पटियाला के संगरूर निवासी दीपक ने शराब लोड कराई। उसने बताया कि बांसगांव के रामशरण प्रजापति को सप्लाई देनी है। मोबाइल नंबर पर बात करके वह डिलीवरी लेने पहुंच जाएगा। सोमवार की रात बात होने पर ड्राइवर गाड़ी लेकर सहारा स्टेट के पास पहुंचा। वहां खाली जगह पर माल उताकर दूसरी गाड़ी से बांसगांव भेजना था। लेकिन इसके पहले पुलिस ने ट्रक पकड़ लिया। एसटीएफ का कहना है कि इसके पहले भी रामशरण शराब मंगा चुका है। एक मार्च को सहजनवां के नाहर ढाबा के पास उसने ट्रक अनलोड कराया था। इस प्रकरण में रामशरण के खिलाफ भी कार्रवाई होगी। उसे पुलिस ने वांटेड घोषित कर दिया है।

ये माल हुआ बरामद

- 232 पेटी 3084 बोतल, कीमत करीब 20 लाख

- 88 पेटी 1056 बोतल 750 एमएल रॉयल स्टैग

- 70 पेटी 840 पेटी 750 एमएल ऑफिसर्स च्वॉइस ब्लू ब्रांड

- 49 पेटी 588 बोतल 750 एमएल ऑफिसर्स च्वॉइस रेड ब्रांड

- 25 पेटी 600 बोतल 375 एमएल इम्पीरियल ब्लू ब्रांड

- एक कैंटर गाड़ी

- दो मोबाइल फोन

- 70 बोरा लगभग 35 क्विंटल आलू

अवैध ढंग से शराब के कारोबार की सूचना पर एसटीएफ अलर्ट थी। होली में खपाने के लिए कारोबारियों ने पंजाब से शराब की खेप मंगाई थी। शराब मंगाने वाली की तलाश की जा रही है।

विकास चंद त्रिपाठी, सीओ एसटीएफ यूनिट गोरखपुर

बॉक्स

आबकारी खाली हाथ, पुलिस बचा रही लाज

जिले में अवैध शराब के कारोबार का धंधा तेजी से बढ़ रहा है। मुनाफे के चक्कर में कारोबारी पंजाब और हरियाणा की शराब मंगाते हैं। अवैध कारोबार पर शिकंजा कसने के लिए पुलिस तो कार्रवाई करती है। लेकिन आबकारी विभाग की भारी-भरकम टीम तमाशा देखती रहती है।

एसटीएफ ने की यह कार्रवाई

21 जनवरी 2016: खोराबार एरिया के सहारा स्टेट के पास ट्रक में भारी मात्रा में शराब बरामद

02 जनवरी 2016: मऊ जिले के कोपागंज में तीन लोगों को अरेस्ट करके पुलिस ने 11 सौ पेटी, 39180 बोतल शराब बरामद किया।

20 सिंतबर 2015: आजमगढ़ जिले के सिधारी में दो व्यक्तियों को अरेस्ट करके एसटीएफ ने 12 सौ पेटी शराब बरामद की।

03 मार्च 2015: खोराबार एरिया के फलमंडी में डीसीएम में लदा 238 पेटी शराब बीयर बरामद