मास रेड अभियान के दौरान मीटर में रिमोट डिवाइस का खुलासा होने के बाद हरकत में आया विभाग

ALLAHABAD: मुख्यालय से मिले निर्देश के बाद सौ दिनों के अंदर बिजली चोरी शत प्रतिशत रोकने के लिए मई के अंतिम सप्ताह से शहरी इलाकों में मास रेड अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के अन्तर्गत पिछले पांच दिनों में विद्युत नगरीय वितरण खंड रामबाग व टैगोर टाउन के अधिकारियों द्वारा तीन उपभोक्ताओं के यहां रिमोट डिवाइस से बिजली चोरी पकड़ी गई तो अधिकारियों का होश उड़ गया। यही वजह है कि पावर कारपोरेशन के द्वारा आगे से अभियान चलाने के लिए एसटीएफ का सहयोग लेने का निर्णय लिया गया है।

प्रकरण एक

21 मई : फोर्ट रोड सब स्टेशन के एसडीओ शुभम मिश्रा की अगुवाई में अल्लापुर इलाके के बजरंग चौराहे के पास आधा दर्जन घरों में मास रेड के अन्तर्गत कार्रवाई की गई। इसमें से दो उपभोक्ताओं के घरों में मीटर में चिप लगाकर चोरी पकड़ी गई थी। पांच लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया और जार्जटाउन कोतवाली में एफआईआर दर्ज कराई गई थी।

प्रकरण दो

सात जुलाई : सोहबतियाबाग में विशेष चेकिंग के दौरान एक उपभोक्ता के मीटर में रिमोट डिवाइस लगाकर बिजली चोरी पकड़ी गई थी तो दो उपभोक्ताओं के घरों में दीवार के अंदर से केबल को काटकर मीटर बाईपास का खेल पकड़ा गया था। इसी तरह टैगोर टाउन इलाके में भी एक घर में रिमोट डिवाइस से चोरी का खेल पकड़ में आया था। सभी के खिलाफ जार्जटाउन में प्राथमिकी दर्ज कराई गई और चार लाख रुपए जुर्माना ठोका गया था।

अफसरों को जानकारी, टीम करे मदद

मास रेड अभियान के दौरान रिमोट डिवाइस से बिजली चोरी का खेल पकड़ में आने पर टैगोर टाउन सब स्टेशन के एसडीओ विजय तिवारी ने पूरे प्रकरण से कारपोरेशन के मुख्य अभियंता एमसी शर्मा और एसएसपी को अवगत कराया है। श्री तिवारी की मानें तो अधिकारियों ने एसटीएफ को अभियान में शामिल करने का आश्वासन दिया है। फोर्ट रोड सब स्टेशन के एसडीओ शुभम मिश्रा ने एसटीएफ की मदद के लिए एसएसपी से मिलने का निर्णय लिया है।

कार्रवाई के दौरान मीटर के करंट ट्रांसफार्मर में कई जगह चिप लगी मिली थी। इस तरह के खेल को पकड़ने के लिए एसटीएफ का सहयोग बहुत जरूरी है। अधिकारियों से बातचीत की गई है। अधिकारियों ने समय-समय पर एसटीएफ की एक टीम को कार्रवाई के दौरान साथ देने का आश्वासन दिया है।

विजय तिवारी,

एसडीओ टैगोर टाउन सब स्टेशन

रिमोट डिवाइस से बिजली चोरी का कई प्रकरण सामने आ रहा है। चोरी के खेल को पकड़ने के लिए एसटीएफ का साथ लेने का निर्णय लिया गया है। यह टीम किस तरह से बिजली विभाग के अधिकारियों की मदद करेगी इस पर एक सप्ताह के अंदर रणनीति बना ली जाएगी।

-ओपी मिश्रा,

अधिशाषी अभियंता म्योहाल डिवीजन