- पिछली छापेमारी के बावजूद घटतौली का फर्जीवाड़ा जारी, मिले रिमोट व चिप

- डिवाइस इंस्टॉल करने वाले राजेंद्र से रिमांड के दौरान मिली इंफॉर्मेशन पर एसटीएफ ने की कार्रवाई

LUCKNOW : यूपी एसटीएफ द्वारा गुरुवार को सात पेट्रोल पंपों पर छापेमारी कर घटतौली के फर्जीवाड़े का खुलासा करने के बाद भी पेट्रोल पंप मालिक सुधरने को तैयार नहीं हैं। रविवार को पुलिस कस्टडी रिमांड पर लाए गए डिवाइस लगाने वाले राजेंद्र से हुई पूछताछ के बाद एसटीएफ ने एक बार फिर ठाकुरगंज, बीकेटी और चारबाग स्थित पेट्रोल पंपों पर छापा मारा। ठाकुरगंज में चिप व रिमोट और बीकेटी पेट्रोल पंप पर मशीन में डिवाइस लगाने के पुख्ता प्रमाण मिलने के बाद इन्हें सील कर दिया गया। वहीं, चारबाग स्थित केकेसी तिराहा पेट्रोल पंप पर संदिग्ध डिवाइस मिली है, जिसकी पड़ताल की जा रही है।

मशीन में डिवाइस लगाने के मिले प्रमाण

एसएसपी एसटीएफ अमित पाठक ने बताया कि, रविवार को चिप व डिवाइस इंस्टॉल करने वाला राजेंद्र कुमार पुलिस कस्टडी रिमांड पर लाया गया था। पूछताछ के दौरान राजेंद्र ने उन पेट्रोल पंपों की जानकारी दी जहां उसने डिवाइस इंस्टॉल की है। जिसके बाद एएसपी एसटीएफ डॉ। अरविंद चतुर्वेदी के नेतृत्व में टीम ने बीकेटी के डिगोई गांव स्थित बीएन शुक्ला के स्टैंडर्ड पेट्रोल पंप पर छापा मारा। इस दौरान बांट-माप व आपूर्ति विभाग की टीम भी मौजूद थी। पंप पर चेकिंग के दौरान गड़बड़ी पाई गई। पड़ताल में पता चला कि वहां पर घटतौली होती थी। एएसपी चतुर्वेदी के मुताबिक पेट्रोल पंप की एक मशीन के भीतर मिले लोहे के एक सिंबल में एक दो दिन पहले चिप लगी थी, जिसे राजधानी में हुई कार्रवाई के बाद निकाल लिया गया था। हालांकि, मशीन में चिप लगाने का निशान साफ मालूम पड़ रहा था। ठोस प्रमाण मिलने पर पंप को सील कर दिया गया।

खुद ही सौंप दिये रिमोट कंट्रोल

डिगोई गांव में छापेमारी के बाद एसटीएफ टीम राजेंद्र को लेकर ठाकुरगंज में कोनेश्वर मंदिर के करीब माली खां सराय स्थित बाबा अयूब फारुखी के पेट्रोल पंप पहुंची और छानबीन शुरू की। एसटीएफ ने राजेंद्र की निशानदेही पर पंप के मैनेजर हरिकिशन वर्मा को दबोच लिया। वही इस पंप का सारा काम देखता है। एसटीएफ टीम ने मैनेजर वर्मा से सख्त पूछताछ शुरू की तो वह दहशत में आ गया और वह खुद ही टीम को छत पर ले गया। जहां पानी की टंकी के बगल में छिपाकर रखे गए तीन रिमोट कंट्रोल एसटीएफ टीम को सौंप दिये। टीम ने छानबीन के दौरान तीन मशीनों में लगी चिप बरामद की। जिसके बाद वह पेट्रोल पंप भी सील कर दिया गया।

'हम तो दूसरों से कम बेईमान'

ठाकुरगंज स्थित बाबा अयूब फारुखी के पंप की तीन मशीनों में चिप बरामद होने के बाद मैनेजर हरिकिशन वर्मा ने कहा कि वे लोग दूसरों से कम बेईमान हैं। और जगह तो पंप की सभी मशीनों में चिप लगाकर चोरी कर रहे हैं। लेकिन, उसके यहां पर 24 नॉजिल हैं, जबकि सिर्फ तीन नॉजिल में ही चिप लगाकर घटतौली की जा रही है।

दूसरे जिलों में भी होगी छापेमारी

एसएसपी एसटीएफ अमित पाठक ने प्रदेश के विभिन्न जिलों में मौजूद अपनी यूनिटों को पत्र लिखकर पेट्रोल कंपनियों के साथ टीम बनाकर छापेमारी का निर्देश दिया है। गौरतलब है कि राजेंद्र ने प्रदेश के विभिन्न जिलों में स्थित एक हजार से ज्यादा पेट्रोल पंपों में चिप लगाने की बात कबूल की थी।

गैंग के दो मेंबर चिन्हित

एसएसपी पाठक ने बताया कि राजेंद्र के गैंग में चिप लगाने वाले उसके दो अन्य साथियों को चिन्हित कर लिया गया है। पड़ताल में उनकी मौजूदगी ट्रांसगोमती एरिया में पाई गई है। जल्द ही उन्हें भी अरेस्ट कर लिया जाएगा।