- आग का डेमो कराकर घटना की तह तक पहुंचने की करेंगे कोशिश

GORAKHPUR:

फोरलेन पर भरी दोपहरी नितिन का मर्डर करके जलाने के आरोपों को पुलिस खारिज करने में लगी है। 24 घंटे की जांच पड़ताल के बाद इस बात को लेकर पुलिस आश्वस्त हो चुकी है कि नितिन का मर्डर नहीं हुआ। बल्कि उन्होंने कार में जलकर खुदकुशी कर ली। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर पुलिस अपने दावों पर डटी है। घटना के खुलासे की मांग लेकर एसएसपी से मिलने पहुंचे प्रतिनिधि मंडल को 48 घंटे के बाद केस का राजफाश करने का आश्वासन एसएसपी ने दिया। हालांकि एसएसपी ने जांच में सबका सहयोग भी मांगा। यह भी कहा कि पूछताछ में परिवार के सदस्य पूरा सहयोग करें जिससे असलियत सामने आ चुके। पोस्टमार्टम रिपोर्ट, मोबाइल डिटेल के आधार पर पुलिस ने कुछ हद तक सबूत जुटा लिए हैं। अन्य तथ्यों की पड़ताल के लिए पुलिस परिवार के लोगों से पूछताछ कर रही है।

किसी से हो रही थी बात

पुलिस का दावा है कि मौत के पहले नितिन की लगातार किसी के साथ बातचीत हुई थी। आग लगने के बाद उनका मोबाइल हाथ से छूटकर सीट के नीचे चला गया। परिवार के लोग नितिन का मोबाइल नंबर सर्विलांस पर लगवाने के लिए घर से निकल गए। पहले वह लोग डीएम के बंगले पर पहुंचे। वहां मुलाकात न होने पर एसएसपी आवास गए। इस बीच उनको किसी ने बताया कि कार में एक युवक की जलने से मौत हो गई है। कार देखकर परिवार के लोग घटनास्थल पर पहुंचे। वहां परिजनों ने नितिन की पहचान करके हत्या की आशंका जताई।

थी खटपट

पुलिस का कहना है कि कुछ दिनों से नितिन की फैमिली में खटपट चल रही थी। रविवार को नितिन ने बेड टी नहीं पी। पूजा-पाठ करके वह बिना नाश्ता किए ही घर से निकल गए थे। घर से निकलकर वह अपने मित्र सुनील मोहन के पास पहुंचे। रुस्तमपुर में रहने वाले चाचा से मिलने की बात कहकर कार से करीब 10.30 बजे निकल गए। पुलिस का कहना है कि 11 बजकर 57 मिनट पर टोल प्लाजा के सीसीटीवी कैमरे में हाइवे से धुआं उठने का रिकार्ड दर्ज हुआ।

घटनाक्रम

10.15 बजे नितिन अपने आवास से निकले।

10.30 बजे दोस्त के घर से कार लेकर कहीं चले गए।

11.57 बजे टोल प्लाजा के सीसीटीवी कैमरे में धुएं की वीडियो रिकार्ड हुई।

12.15 बजे फायर ब्रिगेड की गाड़ी ने आग बुझा ली।

प्रापर्टी नहीं शेयर का था कारोबार

जांच के बाद पुलिस ने बताया कि नितिन प्रापर्टी का कारोबार नहीं करते थे। बल्कि ज्वेलरी के साथ-साथ वह शेयर कारोबार में पैसा लगाते थे। कार खरीदने में नितिन, सुनील और उनके दोस्त विष्णु ने बराबर पैसा लगाया था। रविवार को वह सुनील मोहन के घर से कार लेकर निकले थे।

मोबाइल पर टिकी जांच की आस

नितिन सहित कुछ अन्य लोगों के मोबाइल नंबर्स को सर्विलांस पर लेकर पुलिस जांच में जुटी है। पुलिस यह जानने की कोशिश में लगी है कि आखिर किसने, कब और क्यों नितिन से बातचीत की थी। सबसे अलग- अलग पूछताछ करके पुलिस मकसद जानने की कोशिश कर रही है। विष्णु, सुनील के अलावा परिवार के कुछ सदस्यों से पुलिस पूछताछ कर चुकी है।

पुलिस क्रियेट करेगी क्राइम सीन

घटना की तह तक पहुंचने के लिए पुलिस टेक्निकल एक्सपर्ट्स का सहारा ले रही है। मर्डर के दावे को खारिज करने के पुलिस क्राइम सीन तैयार करेगी। लखनऊ से फॉरेसिंक एक्सपर्ट बुलाकर घटना का पूरा डेमो कराया जाएगा। उन सभी पहलुओं की जांच की जाएगी जिससे हत्या और आत्महत्या की गुत्थी सुलझ सके। कार का हार्न बजने, चाबी मिलने, सीट के नीचे मोबाइल गिरे होने, मोबाइल पर बातचीत होने, परिवार में मनमुटाव सहित कई तथ्यों की पड़ताल करके पुलिस क्राइम सीन में शामिल करेगी। इसके साथ ही पुलिस टेक्निकल एक्सपर्ट्स की राय भी ले रही है। जली हुई कार की जांच के लिए आरकेबीके कार एजेंसी के टेक्निकल एक्सपर्ट्स को बुलाया गया। एसएसपी ने कहा कि सभी तरह की रिपोर्ट को शामिल किया जाएगा।

मामले की जांच पड़ताल की जा रही है। पुलिस टीम इस प्रकरण के अलग- अलग बिंदुओं पर जांच में जुटी है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में नितिन की मौत जलने की वजह से हुई बताई गई है। सांस की नली में कार्बन मिलने से इसकी पुष्टि होती है कि वह जिंदा ही जले हैं। क्राइम सीन क्रियेट करके टेक्निकल एक्सपर्ट्स की मदद से 48 घंटे के भीतर केस खोल दिया जाएगा।

रामलाल वर्मा, एसएसपी