जिले के अंदर स्थानांतरण के लिए 19 अगस्त से कर सकते हैं आनलाइन आवेदन

बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव ने बीएसए को भेजा निर्देश पत्र

ALLAHABAD: बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में तैनात शिक्षकों जिले में ही तबादले के लिए ऑन लाइन आवेदन 19 अगस्त से कर सकते हैं। स्थानांतरण के लिए गुरुवार को विभाग द्वारा निर्देश जारी किए गए। सचिव द्वारा सभी जनपदों के बीएसए को भेजे गए निर्देश में कहा गया है कि नियमों के अनुरूप ही स्थानांतरण की प्रक्रिया पूरी की जाय। स्थानांतरण से संबंधित सभी दिशा निर्देश वेबसाइट पर भी उपलब्ध है।

इस तरह मान्य होंगे आवेदन

यह तबादले बीते 13 जून को जारी स्थानांतरण नीति के तहत ही होंगे। निर्देश हैं कि हर शिक्षक व शिक्षिका ऑनलाइन आवेदन से पूर्व जिले के विद्यालयों में उपलब्ध रिक्तियों की सूचना बीएसए व बीआरसी से प्राप्त कर लें, क्योंकि रिक्त पद के सापेक्ष ही आवेदन मान्य किए जाएंगे। शिक्षकों के सैलरी डाटा में उपलब्ध सभी स्कूलों की सूची प्रदर्शित होगी, लेकिन उन्हीं स्कूलों को विकल्प के रूप में चुनना होगा, जहां रिक्तियां प्रदर्शित हों। शिक्षकों को आवेदन में प्रथम नियुक्ति की तारीख, आधार संख्या, पैन नंबर, वेतन खाता संख्या, जन्मतिथि, पांच विद्यालयों के नाम जहां रिक्ति हो का विवरण पहले ही तैयार कराना होगा। आवेदन के समय पैन नंबर व आधार संख्या का प्रयोग करेंगे। आवेदन में शिक्षक को अपनी फोटो भी अपलोड करानी होगी। आवेदन पत्र अंतिम रूप से भरने के बाद शिक्षक को उसका दो प्रिंट आउट लेना होगा। जिसमें से एक प्रति संबंधित साक्ष्यों के साथ बीएसए कार्यालय में 21 से 29 अगस्त के बीच जमा करना होगा।

परिषद ने शुरू की हेल्पलाइन

सचिव ने कहा है कि आवेदन अंतिम रूप से भरे जाने के बाद ही पूर्ण माना जाएगा। इसके बाद उसमें कोई संशोधन नहीं हो सकेगा। यह आवेदन पत्र बीएसए के लॉगिन पर ऑनलाइन संस्तुति के लिए उपलब्ध रहेगा। परिषद केवल बीएसए की ओर से संस्तुत आवेदनों पर ही विचार करेगा। यदि शिक्षक को बैंक खाता या फिर पैन नंबर का प्रयोग करके आवेदन करने में कोई कठिनाई होती है तो वह बीएसए कार्यालय से अपने डाटा की जानकारी प्राप्त कर लें और जो सैलरी डाटा में उपलब्ध है उसी का प्रयोग करके आवेदन करें। सचिव ने निर्देश दिया है कि जिले की रिक्तियों, शिक्षकों के सैलरी डाटा में किसी तरह की विसंगति के लिए बीएसए कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है। हालांकि परिषद ने भी इसकी हेल्पलाइन शुरू की है जिसका नंबर 9455413563 है।