- यूनिवर्सिटी में नहीं थम रही अराजकता

- सूचना पर पहुंची पुलिस व प्रॉक्टोरियल बोर्ड ने स्टूडेंट को अस्पताल में कराया भर्ती

LUCKNOW : लखनऊ यूनिवर्सिटी में अराजकता थमने का नाम नहीं ले रही है। यूनिवर्सिटी में रोजाना मारपीट की घटनाएं सामने आ रही हैं। सैटर डे को एक बार फिर हॉस्टल के लगभग चार दर्जन छात्रों ने मास कम्युनिकेशन विभाग के एमएससी सेकेंड इयर के एक छात्र की लाठी-डंडों, बेल्ट व लात घूसों से जमकर पिटाई कर दी। इस दौरान आरोपियों ने छात्र को बचाने आए उसके भाई को कैम्पस में दौड़ा-दौड़ा कर पिटा। तभी प्रॉक्टोरियल बोर्ड को आता देखकर आरोपी वहां से फरार हो गए। सूचना पर पहुंचे प्रॉक्टोरियल बोर्ड ने गंभीर रूप से घायल स्टूडेंट्स को बलरामपुर में एडमिट कराया। जहां उनकी हालत नाजुक बतायी जा रही है। पुलिस पीडि़त छात्र की तहरीर पर आरोपियों की तलाश कर रही है।

बैट मांगने पर शुरू हुआ विवाद

मास कम्युनिकेशन विभाग के एमएससी सेकेंड इयर के छात्र पियूष शर्मा ने बताया कि वह लगभग 12 बजे क्लास समाप्त होने के बाद वह छत्रपति शिवाजी ग्राउंड में क्रिकेट खेल रहा था। इस दौरान वहां कुछ हॉस्टल के छात्रों ने उससे बैट छीनने का प्रयास किया। इसका विरोध करने पर उन्होंने उसे पीटना शुरू कर दिया। छात्र ने किसी तरह से खुद को बचाया और वहां से भाग निकला।

दौड़ा-दौड़ा कर पीटा

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार पीडि़त छात्र मामले की शिकायत करने प्रॉक्टोरियल ऑफिस जा रहा था। इसकी भनक लगने पर रास्ते में आरोपियों ने अपने लगभग चार दर्जन साथियों के साथ उसे घेर लिया और उसे धमकाने लगे। छात्र के विरोध करने पर वह उसे फिर से पीटने लगे। मारपीट में छात्र का सिर फट गया और वह गंभीर रूप से घायल हो गया। इस दौरान उसका भाई रोहित भट्ट भी वहां पहुंच गया। वह अपने भाई को बचाने के लिए उनसे भीड। गया। इस पर आरोपियों ने दोनों छात्रों को पूरे कैम्पस में दौड़ा-दौड़ा कर पीटा।

100 नंबर पर दी सूचना

कैम्पस में मारपीट होते देख किसी ने 100 नंबर पर इसकी सूचना दी। कैम्पस में पुलिस व प्रॉक्टोरियल बोर्ड के पहुंच पर आरोपी वहां से फरार हो गया। पीडि़त छात्र ने पुलिस व प्रॉक्टोरियल बोर्ड को शिकायत में शक्ति सिंह और संग्राम पर मारपीट का आरोप लगाया। लिखित शिकायत पर सीओ ने कई थाने की फोर्स के साथ कैम्पस व हॉस्टल का निरीक्ष्ाण्ा किया।

हॉस्टल के स्टूडेंट्स घटना में शामिल

जानकारों की मानें तो पीडि़त छात्रों को पीटने वाले छात्र यूनिवर्सिटी के ही हॉस्टलों में रहते हैं। इसके अलावा मारपीट में एनडी व हबीबुल्लाह हॉस्टल के कुछ निष्कासित छात्र भी शामिल थे। साथ ही घटना में बीपीएड के छात्रों के भी शामिल होने की बात कही जा रही है।

पीडि़त स्टूडेंट्स की शिकायत पर मामला दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है। पूरे मामले में फिजिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट और दूसरी जगहों पर लगे सीसीटीवी को चेक किया जा रहा है। आरोपी स्टूडेंट्स की पहचान कर कार्रवाई की जाएगी।

प्रो। विनोद सिंह, प्रॉक्टर एलयू