- शाहगंज क्षेत्र के सराय ख्वाजा स्थित कमाल खां दरगाह का मामला

- करीब आधा घंटे तक हुआ पथराव, कई थानों का फोर्स पहुंचा

आगरा। थाना शाहगंज के ख्वाजा की सराय क्षेत्र के दरगाह कमाल खां में मंगलवार सुबह नाले निकासी को लेकर दो पक्ष आमने-सामने आ गए। कहासुनी के बाद दोनों ओर से पथराव होने लगा। क्षेत्र में अफरा-तफरी मच गई। कई थानों के फोर्स के साथ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी पहुंच गए। फोर्स को देख बवाली भाग खड़े गए। करीब आधा घंटे तक पथराव हुआ। तनाव को देखते हुए क्षेत्र में फोर्स तैनात कर दिया गया।

कमेटी पदाधिकारियों ने जताया विरोध

मंगलवार को नगला कमाल खां में नाली का निर्माण हो रहा था। इस पर दरगाह कमेटी के पदाधिकारियों ने सुबह करीब साढ़े नौ बजे जमीन को बाबा कमाल के कुएं की बताकर नाले निर्माण का विरोध किया। उनका कहना था कि ये जमीन दरगाह की जमीन है। पानी निकासी से यहां गंदगी फैलेगी। यहां जियारत के लिए आने वाले लोगों को परेशानी होगी। आरोप है कि दरगाह कमेटी के रहीसुद्दीन, सलीम, सराजुद्दीन, सद्दाम, राजू, कालू, लल्लू आदि ने बस्ती के सपा नेता बलीशेर, अनीस, डॉ। संजीव चौहान, डॉ। जाकिर, डॉ। सलीम अब्बास, से अभद्रता कर दी। इस पर दोनों पक्ष आमने-सामने आ गए। ईट-पत्थर फेंकना शुरू कर दिया। पथराव होता देख क्षेत्र में दहशत फैल गई। क्षेत्रीय लोगों ने खुद को घरों में कैद कर लिया। करीब आधा घंटे तक क्षेत्र में ही ऐसी ही स्थिति रही। थाना शाहगंज पुलिस समेत कई थानों के फोर्स के साथ सीओ लोहामंडी श्यामकांत, सिटी मजिस्ट्रेट संदीप गुप्ता, एसीएम तृतीय विनीता सिंह समेत अन्य अधिकारी मौके पर पहुंच गए। पुलिस को देखते ही बवाली मौके से फरार हो गए।

20 वर्षो से है क्षेत्र में समस्या

क्षेत्रीय लोगों की मानें तो पिछले 20 वर्षों से नरीपुरा, बारह बीघा, नगला पुलिया, आजाद नगर, कच्चा तालाब, न्यू ख्वासपुरा, सराय ख्वाजा, नगला कमाल खां में पानी निकासी की व्यवस्था नहीं है। इससे घरों में गंदा पानी घुस जाता है। इसी को लेकर कु। बलीशेर व अन्य लोगों ने नाला निर्माण के लिए प्रशासन से मांग की थी। लोगों का कहना था कि जिस जमीन को दरगाह की बताया जा रहा है, वो दरअसल नजूल की जमीन है। ये बात राजस्व टीम व राष्ट्रीय निर्माण निगम की जांच में साफ हो चुका है। वहीं जो कुआं बना हुआ है, उसका रखरखाव पुरातत्व विभाग करता है। इसमें विभाग ने कुआं के पास नोटिस बोर्ड लगा दिया कि 100 मी। के दायरे में कोई निर्माण कार्य नहीं हो सकता है। नाले का निर्माण आम है, कोई व्यक्तिगत निर्माण नहीं हो रहा है। इस बारे में एसओ शाहगंज आशीष कुमार सिंह ने बताया कि दोनों तरफ से मुकदमा पंजीकृत किया गया है।