प्रेशियस स्टोंस बजट से बाहर तो आप खरीद सकते हैं सेमी प्रेशियस स्टोंस

DEHRADUN: आज की इस आधुनिक भौतिकवादी युग में ज्योतिष शास्त्र पर लोगों का विश्वास बढ़ता ही जा रहा है। ज्योतिष भी लोगों के ग्रह शांति के साथ ही आचरण और व्यवहार में बदलाव लाने के लिए ्रप्रेशियस स्टोंस धारण करने की सलाह देते हैं। लेकिन अगर किसी का बजट प्रेशियस स्टोंस को खरीदने का नहीं है तो बाजार में आप के लिए सेमी प्रेशियस स्टोंस भी उपलब्ध है। जो कि आज की मंहगाई के इस दौर में आपको काफी राहत दे सकती है।

क्वॉलिटी और प्राइज में काफी फर्क

सेमी प्रेशियस स्टोंस की बात की जाए तो ये प्रेशियस स्टोंस के रेप्लिका होते हैं। देखने में तो ये प्रेशियस स्टोंस की तरह ही नजर आते हैं, लेकिन इनकी क्वॉलिटी और प्राइज प्रेशियस स्टोंस के कंपैरिजन में काफी कम होते हैं। ये आसानी से उपलब्ध होते हैं और कॉमनली यूज भी किए जाते हैं। इन दिनों कॉमन गोल्ड ज्वैलरी में भी मेकर्स प्रेशियस की जगह सेमी-प्रेशियस स्टोंस का ही ज्यादा यूज करते हैं। हालांकि, एक बात ध्यान देने वाली ये है कि इनमें भी कई तरह की क्वालिटीज आती हैं और हाई-एंड क्वालिटी वाले स्टोंस की कीमत ज्यादा भी हो सकती है। सुनेला, नीली, ऑनेक्स, जरकन, मूंगा, फिरोजा और टोपाज जैसे स्टोंस सेमी-प्रेशियस स्टोंस की कैटेगरी में आते हैं। जो कि आसानी से आपको आसानी से मिल जाएंगे।

खरीदने से पहले ज्योतिष की राय जरूरी

सेमी-प्रेशियस स्टोंस को बेचने वाले दुकानदारों की मानें तो इन रत्‍‌नों को खरीदने से पहले ज्योतिष की राय जरूरी होती है। ऐसे में ज्यादा लोगों को परेशानी नहीं होती ये बात अलग है कि इन रत्‍‌नों की भी पहचान होनी आवश्यक है। ग्रहों की दशा के हिसाब से लोग इन्हें धारण करते हैं। प्रेशियस स्टोंस की कीमत से काफी कम कीमत में ये स्टोंस आसानी से मिल जाते हैं। ये अलग बात है कि जिन लोगों की धारणा होती है वो असली और मंहगा ही स्टोंस मांगते हैं।

सेमी-प्रेशियस स्टोंस की महत्वपूर्ण बातें

--सेमी-प्रेशियस स्टोंस की क्वॉलिटी उनके कलर और क्लैरिटी पर डिपेंड करती है।

--अमेरिकन डायमंड सिल्वर के कॉम्बिनेशन में सबसे ज्यादा यूज होता है। इनफैक्ट, गोल्ड में भी अमेरिकन डायमंड का काफी यूज हो रहा है।

-बेहतर पॉलिश वाले सेमी-प्रेशियस स्टोंस बेहतर माने जाते हैं।

मूंगा, फिरोजा और टोपाज जैसे स्टोंस, सेमी-प्रेशियस स्टोंस की कैटेगरी में आते हैं।

--लो-क्वॉलिटी की वजह से ही ये ज्यादा एक्सपेंसिव नहीं होते।

---सेमी-प्रेशियस स्टोंस की डिमांड ग्रहों की दशा के हिसाब से आती है। जिनका बजट प्रेशियस स्टोंस को खरीदने का नहीं होता। वो सेमी प्रेशियस स्टोंस को ही खरीदते हैं। इनकी डिमांड भी काफी है।

अजय कोहली, स्टैंडर्स ज्वैलर्स, धामावाला

---

हिन्दू धर्म में रत्‍‌नों का अपना ही महत्व है लोगों का मानना है कि अगर कोई समस्या है तो वो मेनेज हो जाती है। ज्यादातर लोग नीली, टोपाज की डिमांड करते हैं।

मनमीत सिंह, खालसा ज्वैलर्स, धामावाला

---

हर स्टोंश का सेमी प्रेशियंस होता है। यानि ऑप्शन के तौर पर लोग इन रत्‍‌नों को खरीद रहे हैं। हमारे यहां ख्00 से क्000 रुपए तक के सेमी प्रेशियंस स्टोस मिल जाते हैं।

जितेन्द्र रस्तोगी, सूर्या ज्वैलर्स, हाथीबड़कला