वंदे भारत एक्सप्रेस पर टुंडला के पास फिर हुई पत्थरबाजी

दो महीने में पत्थरबाजी की तीसरी घटना, दहशत में हैं पैसेंजर्स

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: पत्थरबाजी की घटनाएं अभी तक कश्मीर में ही हो रही थीं। अब एनसीआर में भी पत्थरबाजी की घटनाएं शुरू हो गई हैं। लेकिन ये पत्थरबाजी इंसानों पर नहीं बल्कि देश की पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन-18 वंदे भारत एक्सप्रेस पर हो रही है। बुधवार को नई दिल्ली से वाराणसी जा रही वंदे भारत एक्सप्रेस पर टुंडला के पास पत्थर फेंका गया। इससे कोच का शीशा चटक गया।

संयोग अच्छा था कि टूटा नहीं

वंदे भारत एक्सप्रेस का नई दिल्ली से वाराणसी के बीच जब से ट्रायल शुरू हुआ है तब से अब तक तीन बार पथराव हो चुका है। बुधवार को वंदे भारत एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय से नई दिल्ली से वाराणसी के लिए रवाना हुई। ट्रेन टुंडला स्टेशन से पास हो रही थी तभी ट्रेन पर पथराव किया गया। इसकी वजह से वंदे भारत एक्सप्रेस के सी-2 कोच में सीट नंबर 63-64 के पास का शीशा चिटक गया। संयोग अच्छा था कि शीशा टूटा नहीं। शीशा टूटता तो पैसेंजर्स को चोट लग सकती थी। ट्रायल रन के दौरान भी दो बार पत्थरबाजी हो चुकी है।

विफोर पहुंची इलाहाबाद जंक्शन

वंदे भारत एक्सप्रेस पर पथराव होते ही ट्रेन में सवार पैसेंजर्स दहशत में आ गए। रेलवे अधिकारियों में हड़कंप मच गया। तत्काल आरपीएफ व जीआरपी को एलर्ट किया गया। रेलवे लाइन के किनारे जवानों को लगाया गया। ट्रेन कानपुर स्टेशन पहुंची तो वहां सी-1 कोच में सीट नंबर 11 पर सवार एक पैसेंजर को तबियत खराब होने पर डॉक्टर बुलाया गया। डॉक्टर ने पेशेंट को अटेंड कर दवा दी। इसके बाद ट्रेन इलाहाबाद के लिए रवाना हुई। दस मिनट तक कानपुर सेंट्रल रूकने के बाद भी वंदे भारत एक्सप्रेस बुधवार को करीब 10 मिनट बिफोर इलाहाबाद जंक्शन पहुंची। यहां रेलवे अधिकारियों ने सी-2 कोच को देखा। जिस पर पथराव हुआ था।

बॉक्स

फोर्स लगाकर पास कराई गई वंदे भारत एक्सप्रेस

मंगलवार को थरवई में वंदे भारत एक्सप्रेस को रोकने और गाजीपुर डेमो ट्रेन के पैसेंजर्स द्वारा किए हंगामे को लेकर रेलवे अधिकारी बुधवार को एलर्ट रहे। बुधवार को कड़ी सुरक्षा में वंदे भारत एक्सप्रेस को रवाना किया गया। 40 नंबर गुमटी के पास से थरवई स्टेशन तक पुलिस और आरपीएफ के जवान तैनात रहे। जब वंदे भारत ट्रेन थरवई स्टेशन से पास हो गई। तब पुलिस और आरपीएफ के जवानों ने राहत की सांस ली। मंगलवार को माघी पूर्णिमा के दिन गाजीपुर डेमो ट्रेन को काफी देर तक थरवई स्टेशन पर रोके जाने से नाराज पैसेंजर्स ने हंगामा किया था। वंदे भारत एक्सप्रेस को रोका गया था। इसे लेकर पुलिस और आरपीएफ जवानों को लाठी भांजनी पड़ी थी।

तीन महीने में तीसरी घटना

02 फरवरी

ट्रायल के दौरान वंदे भारत एक्सप्रेस पर पथराव हुआ था। जिसकी वजह से कोच का शीशा टूट गया था।

20 दिसंबर

ट्रायल के दौरान भी हुआ था पथराव

वर्जन

टुंडला के पास वंदे भारत एक्सप्रेस पर पत्थर फेंका गया है। पत्थर फेंकने वाले कौन लोग हैं, उनकी तलाश में आरपीएफ की टीम लगा दी गई है। सख्त कार्रवाई की जा रही है। ट्रायल के दौरान जहां पत्थरबाजी हुई थी, वहां कार्रवाई की गई थी।

गौरव कृष्ण बंसल

सीपीआरओ, एनसीआर