- सीएम की घोषणा, धार्मिक स्थलों को व्यावसायिक करों से मुक्त करेगी सरकार

- कहा, कुंभ की योजनाओं में अखाड़ा परिषद का लिया जाएगा मार्गदर्शन

- 2022 तक प्रत्येक बेघर को घर, खेतों तक पानी पहुंचाएगी सरकार

-------------

HARIDWAR: सीएम त्रिवेंद्र रावत ने धार्मिक स्थलों को व्यावसायिक करों से मुक्त करने की घोषणा की है। सोमवार को हरिद्वार में निरंजनी अखाड़े में एक समारोह के दौरान उन्होंने यह घोषणा की कि हरिद्वार में जिन आश्रमों और धार्मिक स्थलों पर व्यावसायिक गतिविधियां नहीं होतीं उन्हें कर मुक्त किया जाएगा और सरकार इसके लिए ठोस नीति बनाएगी। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि पिछली सरकार ने धार्मिक स्थलों पर व्यावसायिक कर थोपे थे। इधर, रुड़की में सीएम ने कहा कि तीन तलाक का मामला कतई जायज नहीं हो सकता, यह महिलाओं का शोषण है जिसे देवभूमि में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

कुंभ मेले को बनाएंगे भव्य

हरिद्वार में निरंजनी अखाड़े में आयोजित संतों के आशीर्वाद एवं सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ सरकार हठयोग की साधना करेगी। कहा कि पूरे प्रदेश को भ्रष्टाचार मुक्त करना राज्य सरकार का लक्ष्य है। इस दौरान सीएम ने कहा कि 2021 में हरिद्वार में आयोजित होने वाले कुंभ मेले को भव्य बनाया जाएगा। कुंभ के लिए बनाई जाने वाली योजनाओं में साधु समाज और अखाड़ा परिषद से मार्गदर्शन लिया जाएगा। इस दौरान हरिद्वार सांसद रमेश पोखरियाल निशंक भी मौजूद रहे उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की नमामि गंगे, चारधाम योजना से उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा मिल रहा है। समारोह में महंत नरेंद्र गिरी, महंत प्रेम गिरी, महंत रघुमुनी, महंत रविंद्र पुरी, महंत प्रेम गिरी, महंत रघुवीर दास, महंत सुखदेव मुनी, महंत मोहनदास, महंत कमलदास मौजूद रहे।

आवारा पशुओं को मिलेगा आशियाना

समारोह के दौरान सीएम ने कहा कि हरिद्वार में घुमंतू गायों के लिए जल्द ही गोशाला का निर्माण कराया जाएगा, ताकि वे सड़कों पर न घूमें। उन्होंने बताया कि इसके लिए डीएम को जमीन तलाशने के निर्देश दिए गए हैं। बताया कि कुंभ मेले से पहले हर हाल में गौशाला का निर्माण कर लिया जाएगा।

------------------------------------------

तीन तलाक, महिलाओं का शोषण

ROORKEE: नेहरू स्टेडियम रुड़की में आयोजित अंबेडकर जयंती के कार्यक्रम में सीएम रावत ने कहा कि तीन तलाक के मामले पर देश भर में बहस छिड़ी है। कहा कि तीन तलाक किसी सूरत में जायज नहीं है, यह महिलाओं का शोषण है और देवभूमि में महिलाओं का शोषण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार सबका साथ, सबका विकास की अवधारणा पर काम कर रही है और आज देश की जीडीपी चीन से आगे निकल गई है। कहा कि सरकार ख्0ख्ख् तक प्रत्येक बेघर को घर और प्रत्येक खेत को पानी देने का वादा पूरा करेगी।

जब विधायक का फटा कुर्ता

कार्यक्रम के दौरान अव्यवस्थाएं हावी रहीं। सीएम के आने के साथ ही कार्यकर्ता मंच की ओर उमड़ने लगे। सासंद रमेश पोखरियाल निशंक ने कार्यकर्ताओं को मंच से किसी तरह हटवाया। इसके बाद जब सीएम अपना संबोधन शुरू करने लगे तो धक्का-मुक्की शुरू हो गई। सीएम को मंच से बोलना पड़ा कि जब तक लोग शांत नहीं होंगे वे कुछ नहीं बोलेंगे। धक्का-मुक्की के दौरान झबरेड़ा विधायक देशराज कर्णवाल का कुर्ता फट गया।