- बंद होंगे कम डिमांड वाले सब्जेक्ट जबकि डिमांड वाले सब्जेक्ट की बढ़ेंगी सीटें

- बीए के एक कॉम्बिनेशन में हर नेचर के सब्जेक्ट होंगे शामिल

LUCKNOW : लखनऊ यूनिवर्सिटी ने अपने एग्जाम शेड्यूल को छोटा करने के लिए काफी कोशिशें की। पर, वह अपने बैचलर और आ‌र्ट्स के कोर्सेस का एग्जाम शेड्यूल तीन महीने से कम नहीं कर सका। यूनिवर्सिटी में एडमिशन के समय सैकड़ों स्टूडेंट्स ऐसे कोर्स में एडमिशन ले लेते हैं जिनका नेचर एक है। किसी ने लैंग्वेज के ही सारे सब्जेक्ट ले लिए तो किसी ने मैथ्स के साथ इसी से मिलते जुलते सब्जेक्ट ले लिए। ऐसे में एग्जाम के समय इन सब्जेक्ट के कॉम्बिनेशन इतनेज्ज्यादा हो गए हैं कि तीन मंथ तक एग्जाम करना पड़ रहा है। एलयू वीसी ने न्यू सेशन से इन कॉम्बिनेशन को कम करने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए ऑ‌र्ट्स फैकेल्टी के डीन के साथ-साथ सभी एचओडी को लेटर लिखकर नया और छोटा कॉम्बिनेशन बनाने को कहा गया है।

कॉम्बिनेशन में होंगे अलग नेचर के सब्जेक्ट

नए कॉम्बिनेशन के तहत स्टूडेंट्स को लैंग्वेज के सब्जेक्ट में से एक ही सब्जेक्ट लेने की अनुमति दी जाएगी। यानी अब नए सेशन से एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को हिंदी, इंग्लिश, फ्रेंच, पर्शियन, संस्कृत में से एक ही सब्जेक्ट लेना होगा। जबकि दूसरे सब्जेक्ट के तौर पर सोशल साइंस से जुड़े सब्जेक्ट और तीसरे सब्जेक्ट के तौर में साइंस से जुड़े सब्जेक्ट जो ऑ‌र्ट्स के सब्जेक्ट में शामिल हैं उन्हीं को लेने की अनुमति होगी। ऐसे में अब बीए के स्टूडेंट्स को एक कॉम्बिनेशन में अलग-अलग नेचर के सब्जेक्ट पढ़ने होंगे। इससे यूनिवर्सिटी का कॉम्बिनेशन कम हो जाएगा।

40 दिन में खत्म हो जाएंगे एग्जाम

एलयू वीसी प्रो। एसपी सिंह ने बताया कि बीए में कॉम्बिनेशनज्ज्यादा होने की वजह से 90 दिन तक एग्जाम होते हैं। इस साल भी यही हो रहा है। बीए में तीस से चालीस कॉम्बिनेशन होते हैं। जब यह कॉम्बिनेशन कम हो जाएंगे तो यही एग्जाम 40 से 45 दिन में ही खत्म हो जाएगा।

कई कोर्सेस होंगे बंद

एलयू में बीए के कई ऐसे सब्जेक्ट भी हैं जिसमें गिने चुने स्टूडेंट्स ही एडमिशन लेते हैं। रूरल डेवलेपमेंट और पुलिस साइंस समेत कई ऐसे विषय हैं जिनमें स्टूडेंट्स सबसे लास्ट में एडमिशन लेते हैं। वह भी जब उन्हें दूसरे सब्जेक्ट में एडमिशन नहीं मिलता है। वीसी ने कहा कि ऐसे में हम एलयू के डिमांडिंग विषय को सीटों को बढ़ा देंगे। उन विषयों को बंद कर देंगे जिनमें स्टूडेंट्स एडमिशन नहीं लेते हैं। इससे एलयू को ऐसे सब्जेक्ट के पेपर सेटिंग व एग्जाम से छूटकारा मिलेगा।

विभाग में प्रपोजल तैयार हो रहा है। जल्द ही इस पर निर्णय ले लिया जाएगा। इस बार कॉम्बिनेशन हर हाल में कम कर दिया जाएगा। साथ ही कम डिमांड वाले सब्जेक्ट बंद होंगे।

प्रो। एसपी सिंह, वीसी, एलयू