शासन के निर्देश के बाद उच्चतर शिक्षा सेवा चयन आयोग ने वेबसाइट पर जारी की सूचना

बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में 58 हजार से अधिक नियुक्तियों का मामला भी लटका

ALLAHABAD: उत्तर प्रदेश लोग सेवा आयोग और माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के बाद आज बारी थी उच्चतर शिक्षा सेवा चयन आयोग और बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में नियुक्ति के लिए चल रही प्रक्रिया पर रोक लगाने की। इन दोनों स्थानों से भी गुरुवार को नोटीफिकेशन जारी करके बता दिया गया कि अग्रिम आदेश तक सभी प्रकार की भर्तियों पर रोक लगा दी गई है। न कहीं कोई इंटरव्यू होगा और न ही काउंसिलिंग कराई जाएगी। पूर्व में हो चुकी काउंसिलिंग के आधार पर नियुक्ति पत्र भी जारी नहीं किया जाएगा।

असिस्टेंट प्रोफेसर का होना था इंटरव्यू

यूपीपीएससी और माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड से नियुक्तियां व इंटरव्यू पर रोक की सूचना मंगलवार रात आने के बाद से ही कयास लगाए जा रहे थे कि बाकी बचे रिकू्रटमेंट बोर्ड पर भी ऐसी ही गाज गिर सकती है। गुरुवार को यह सच भी साबित हो गई। उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने भी विज्ञापन संख्या 46 के लिये कई विषयों का साक्षात्कार रोक दिया है। इनमें संस्कृत, रसायन विज्ञान, भौतिकी एवं जीव विज्ञान का साक्षात्कार शामिल है। ये सभी साक्षात्कार 24, 28, 29, 30 एवं 31 मार्च को होने थे। आयोग के अध्यक्ष प्रभात मित्तल ने बताया कि ऐहतियातन इंटरव्यू रोके गये हैं। उन्होंने शासन स्तर से कोई निर्देश जारी होने पर कुछ स्पष्ट बताने से इंकार किया। वहीं संयुक्त सचिव उत्तर प्रदेश शासन अशोक कुमार गुप्ता की ओर से सचिव बेसिक शिक्षा विभाग को आदेश जारी किया गया है। इसमें उन्होंने बेसिक शिक्षा विभाग में किसी भी प्रकार की नियुक्ति प्रक्रिया को जारी न रखने की बात कही है।

बाक्स

बेसिक शिक्षा की ये नियुक्तियां होंगी प्रभावित

प्राथमिक विद्यालयों में 12160 शिक्षकों की भर्ती। इसकी एक चरण की काउंसिलिंग पूरी हो चुकी है।

प्राथमिक विद्यालयों में 4000 ऊर्दू शिक्षकों की नियुक्ति

सीनियर बेसिक स्कूलों में 32022 खेलकूद अनुदेशकों की नियुक्ति

बाक्स

पूपीपीएससी व माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की नियुक्तियां भी रुकी

बता दें कि चीफ सेक्रेट्री राहुल भटनागर का आदेश आने के बाद बुधवार को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की तरफ से चल रही नियुक्ति की प्रक्रिया पर रोक लगा दी गई थी। इसमें इंटरव्यू से लेकर पुरानी परीक्षाओं के रिजल्ट भी शामिल थे। इसी प्रकार माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड में होने वाले इंटरव्यू पर रोक लगाई जा चुकी है। यहां भी नए परिणाम घोषित करने पर रोक है।