- चुनाव आयोग ने घोषित किए चुनाव निशान

- रेजर-कुर्सी से लेकर शेर-छड़ी तक सूची में शामिल

Meerut: विधानसभा चुनाव के लिए आयोग ने चुनाव मैदान में उतर रहे शूरमाओं के लिए चुनाव चिह्न की सूची भी जारी कर दी है। मान्यताप्राप्त पार्टियों के अलावा आयोग ने 164 चुनाव चिह्न अन्य दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों के लिए जारी किए हैं।

भिंडी-तरबूज भी

चुनाव आयोग द्वारा जारी चिह्न में रोजमर्रा में काम आने वाली वस्तुओं को अधिक शामिल किया है। इसके रेजर, कुर्सी, बाजा, छड़ी, फावड़ा, टेबल, स्टूल, प्रेस, फोन, ईयर फोन, टोपी, अंगूठी, खाट आदि को चुनाव चिह्न बनाया है। इसके अलावा रसोई घर में काम आने वाले बर्तन के साथ भिंडी और तरबूज भी लिस्ट में शामिल है। बडे़ चिह्न के रूप में शेर, उगता सूरज, जलता बल्ब, हॉकी बॉल, टेंपो और रोड रोलर भी शामिल हैं। परंपरागत चिह्न के रूप में छाता, आम, इमली, टेबल लैंप, झाडू, तराजू, कप प्लेट, चश्मा, अनार, कार, छत का पंखा, कलम-दवात, टीवी, माचिस, ट्रैक्टर और ट्रक भी शामिल हैं।

कताई मिल में होगी मतगणना

11 फरवरी को होने वाले मतदान के बाद मतों की गिनती 11 मार्च को होगी। मतगणना परतापुर स्थित कताई मिल में करायी जाएगी। इसकी भी तैयारी शुरू हो गई है। सोमवार को डीएम बी। चंद्रकला मतगणना स्थल का निरीक्षण करेंगी। एडीएम सिटी ने मतगणना की तैयारी भी निर्धारित समय के अंदर करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं।

जनपद के कई बूथ बदले

चुनाव आयोग द्वारा कई मतदेय स्थलों में परिवर्तन किया गया है। भवनों के नामों में परिवर्तन होने अथवा उच्चीकृत आदि होने के कारण यह बदलाव किया गया है।

इधर से उधर

-सिवालखास विधानसभा क्षेत्र के 258 व 259 कन्या उच्च प्राथमिक विद्यालय रसूलपुर धौलड़ी नंबर एक व दो के मतदेय स्थल को बदलकर उच्च प्राथमिक विद्यालय रसूलपुर धौलड़ी में किया गया।

-मेरठ कैंट विधानसभा में 352 मणीदीप उमा विद्यालय बंसत विहार किला रोड को बदल मणी दीप इंटर कालेज बंसत विहार किला रोड में किया गया है।

-सरधना विधानसभा में 24 प्राथमिक विद्यालय नम्बर दो महादेव को बदलकर अब उच्च प्राथमिक महादेव, 82 व 83 प्राथमिक विद्यालय टेहरकी कक्षा संख्या एक एवं दो को बदलकर उच्च प्राथमिक विद्यालय टेहरकी में किया गया है।

-हस्तिनापुर विधानसभा सीट में 16 व 17 निरीक्षण भवन कक्ष संख्या एक व दो सैफपुर फिरोजपुर को प्राथमिक विद्यालय तालबनगर सैफपुर फिरोजपुर को बनाया है।

- 30 उच्च प्राथमिक विद्यालय शिरजेपुर को बदलकर प्राथमिक विद्यालय पटेलनगर शिरजेपुर में किया है।

-मेरठ विधानसभा क्षेत्र में भी एक मतदेय स्थल बदला गया है। इनमें 98 बेबी हैप्पी होम पब्लिक स्कूल करीमनगर कक्ष संख्या तीन को बदलकर सामुदायिक केंद्र करीमनगर बनाया गया है।

---

चुनाव आयोग के निर्देश पर मेरठ के कुछ बूथों में परिवर्तन किया गया है। लिस्ट जारी कर दी गई है। आयोग द्वारा चुनाव निशान की लिस्ट भी आ गई है, जिसका प्रकाशन आरओ ऑफिस के बाहर कर दिया गया है।

-बी। चंद्रकला, डीएम एवं जिला निर्वाचन अधिकारी

---

इनसेट

आज होंगे जमकर नामांकन

मेरठ: सोमवार को नामांकन प्रक्रिया के सातवें दिन सोमवार को विभिन्न दलों के प्रत्याशी नामांकन करेंगे। बड़ी संख्या में प्रत्याशियों के कलक्ट्रेट पहुंचने की संभावनाएं हैं तो इस बाबत पुलिस-प्रशासन ने सुरक्षा के खास बंदोबस्त किए हैं। सपा प्रत्याशी अतुल प्रधान, शाहिद मंजूर, प्रभू दयाल वाल्मीकि, रफीक अंसारी, गुलाम मोहम्मद नामांकन करेंगे तो वहीं भाजपा और बसपा प्रत्याशी भी सोमवार को नामांकन कर सकते हैं।