-सड़क किनारे खेत में पड़ा मिला युवक का शव

-डयूटी से लौटते समय हत्यारों ने दिया घटना को अंजाम।

Mawana : मेरठ-मवाना मार्ग स्थित सैनी पेपर मिल में मजदूरी कर लौट रहे युवक की शुक्रवार रात को गला घोट कर हत्या कर दी गई। शनिवार सुबह शव सड़क किनारे खेत में पड़ा मिला। घटना की सूचना पर पहुंचे परिजनों ने मिल मालिक से मुआवजे की मांग को लेकर हंगामा किया। उधर, मौके पर पहुंचे पुलिस ने शव को कब्जे में लेने का प्रयास किया तो ग्रामीणों ने विरोध शुरू कर दिया। मिल मालिक से मुआवजे का आश्वासन पर ही ग्रामीण शांत हुए तथा पुलिस शव कब्जे में ले पोस्टमार्टम को भेज पाई।

बैल्ट से दबाया युवक का गला

थाना भावनपुर अन्तर्गत ग्राम औरंगाबाद निवासी 28 वर्षीय मुकेश चौहान पुत्र स्व। राजकुमार गांव सैनी में उलखपुर रोड स्थित पेपर मिल आनंद ट्रिप्लैक्स बोर्ड लि। में मजूदरी करता था। शुक्रवार को रात्रि दस बजे वह डयूटी पूरी कर साइकिल से अपने गांव के लिए निकला लेकिन घर नही पहुंचा। चिंतित परिजनों ने रात में उसे तलाशने का प्रयास किया लेकिन उसका कही सुराग नही लगा। सुबह शौच के लिए जंगल गए गांव सैनी के कुछ लोगों ने पेपर मिल से लगभग पांच सौ मीटर दूर सड़क किनारे खेत में एक युवक का शव पड़ा देखा। लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को सूचना दी। मृतक के शरीर पर मारपीट के निशान थे तथा उसके गले में बैल्ट का फंदा लगा था जिससे प्रतीत होता था कि हत्यारों ने बैल्ट से गला घोट उसकी हत्या की है।

परिजनों ने काटा हंगामा

जानकारी लगते ही मुकेश के परिजन व काफी संख्या में ग्रामीण भी मौके पर पहुंच गए। शव देखते ही मुकेश के परिजनों में कोहराम मच गया। शव से लगभग सौ मीटर दूर मृतक की साइकिल सड़क किनारे पड़ी थी। इसी बीच मौके पर पहुंची इंचौली पुलिस ने शव कब्जे में लेने का प्रयास किया लेकिन ग्रामीण मिल मालिक को मौके पर बुलाने व मृतक के परिजनों को मुआवजा दिये जाने की मांग पर अड़ गए।

तीन लाख मुआवजे का आश्वासन

हंगामे की सूचना पर सीओ सदर देहात चार थानों की फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे तथा ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया लेकिन ग्रामीण टस से मस नही हुए। बाद में ग्रामीण घटनास्थल से पांच सौ मीटर दूर पेपर मिल में घुस गए तथा मिल मालिक के नही आने तक मिल बंद कराने की मांग की। घंटों चले हंगामे के बाद मिल मालिक के प्रतिनिधि द्वारा मृतक के परिजनों को तीन लाख रुपए मुआवजा व मृतक की विधवा के लिए पेंशन की व्यवस्था के आश्वासन पर ही ग्रामीण शांत हुए। इसके पश्चात ही पुलिस शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेज पाई।

परिजनों की तहरीर पर मुकदमा

घटना के संबंध में मृतक के भाई महेश ने अज्ञात हत्यारों के खिलाफ थाने में मुकदमा दर्ज कराया है। इंस्पेक्टर इंचौली योगेन्द्र मलिक का कहना था कि घटना के खुलासे के लिए रात में मृतक के साथ डयूटी कर बाहर निकले कर्मचारियों से भी पूछताछ की जायेगी। पुलिस ने मिल से डयूटी रजिस्टर भी अपने कब्जे में ले लिया है।

मां-पत्‍‌नी का रो-रोकर बुरा हाल

इंचौली : मृतक मुकेश तीन भाइयों में दूसरे नंबर पर था। पिता की कुछ वर्ष पूर्व मृत्यु हो चुकी है तथा तीनों भाई किसी प्रकार मेहनत-मजदूरी कर अपने बच्चों का पेट पाल रहे थे। मुकेश की दो-तीन वर्ष पूर्व ही शादी हुई थी तथा अभी उसके कोई बच्चा नही है। मृतक की पत्‍‌नी पूनम व मां मिथलेश का रो-रोकर बुरा हाल था।