-शहर के कई इलाकों में दवा की दुकानें बंद होने से परेशान हुए मरीज

-पीएम और सीएम के नाम सौंपा ज्ञापन, शहर के कुछ इलाकों में खुले रहे मेडिकल स्टोर

ALLAHABAD: शुक्र है केमिस्ट्स की हड़ताल महज एक दिन की थी, वरना मरीजों को ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता। बुधवार को मेडिकल स्टोर संचालकों की एक दिनी हड़ताल के चलते मरीजों और परिजनों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। शहर के कई इलाकों में पूरी तरह दुकानें बंद रहने से उन्हें दवाओं के लिए भटकना पड़ा। हालांकि, एमएलएन मेडिकल कॉलेज के आसपास की दवा की दुकानें खुले होने से काफी हद तक राहत मिली।

इन इलाकों में बंद रहीं दुकानें

इलाहाबाद केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन की ओर से दवाओं की ऑनलाइन बिक्री व लाइसेंस रिन्यूवल के विरोध में बुधवार को एक दिनी हड़ताल का ऐलान किया था। जिसका भी देखने को मिला। सुबह से ही शहर के अधिकतर इलाकों में दवा की दुकानों का शटर गिरा रहा। अल्लापुर, दारागंज, रामबाग, बैरहना, सिविल लाइंस, बालसन चौराहा, धूमनगंज, राजरूपपुर, लूकरगंज, खुल्दाबाद समेत लीडर रोड होल सेल मार्केट में बंदी का असर नजर आया। यहां आने वाले मरीजों को दवा नहीं मिलने से निराशा हाथ लगी।

खुली रहीं तीस फीसदी दुकानें

इसके अलावा एसआरएन हॉस्पिटल कैंपस समेत मेडिकल कॉलेज के आसपास की दुकानें खुली रहीं। मंगलवार को डीएम संजय कुमार के गंभीर मरीजों को लेकर किए गए आग्रह को स्वीकार करते हुए एसोसिएशन ने पदाधिकारियों ने यहां की दुकानें खोलने की बात कही थी। इसके अलावा प्रयाग केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन द्वारा हड़ताल का बहिष्कार करने के बाद कई जगह मेडिकल खुले नजर आए। कुल मिलाकर शहर में सत्तर फीसदी तक दुकानें बंद रहीं।

पीएम के नाम सौंपा ज्ञापन

जानक ारी के मुताबिक एक दिन की हडताल के चलते शहर में दवा का दस करोड़ रुपए का व्यापार प्रभावित हुआ है। उधर, एसोसिएशन के नेतृत्व में बुधवार को सैकड़ों की संख्या में मेडिकल स्टोर संचालकों ने पीएम नरेंद्र मेादी, सीएम अखिलेश यादव और एडवाइजरी कमेटी के नाम एडीएम सिटी एसके शर्मा को ज्ञापन सौंपा। जिसके जरिए फार्मासिस्ट की अनिर्वायता, ऑनलाइन दवाओं की बिक्री पर रोक लगाने की मांग की गई। इसके अलावा तीन साल तक मेडिकल स्टोर चलाने वालों को बिना डिग्री या डिप्लोमा इसे संचालित करने की अनुमति दी जाने की सरकारों से मांग की गई।

बॉक्स

गांव में भी दिखा असर

मेडिकल स्टोर्स की बंदी का असर जिले के कई गांव में भी नजर आया। इलाहाबाद केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के पदाधिकारियों की अपील पर कई गांवों में मेडिकल स्टोर बंद रहे। हालांकि, शाम तीन बजे के बाद मरीजों की परेशानी को देखते हुए दुकानें खोल दी गई। एडीएम सिटी को ज्ञापन देने वालों में एसोसिएशन की ओर से अध्यक्ष प्रेम अग्रवाल, महामंत्री परमजीत सिंह, विजय कांत शर्मा, मनोज रस्तोगी अनिल दुबे, सत्य प्रकाश आदि शामिल रहे।