इंडोनेशिया में 6.9 तीव्रता का भूकंप
सोमवार की रात इंडोनेशिया में तेज भूकंप आया है। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने बताया कि स्थानीय समयानुसार रात 12 बजकर 38 मिनट पर आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.9 मापी गई है। इसका केन्द्र इंडोनेशियाई द्वीप मोलुका से 330 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम था और इसकी गहराई भूतल से 102 किमी नीचे थी।

जापान में भी 6.1 का भूकंप
वहीं जापान के एक उत्तरी द्वीप होक्काइदो में भी 6.1 तीव्रता का भूकंप आया। अमरीकी जियोलोजिक सर्वे के अनुसार यह भूकंप द्वीप के पश्चिमी तट पर आया जो सेप्पोरो से करीब 170 किलोमीटर दूर है। इसका केंद्र 236 किलोमीटर की गहराई पर था। जापानी मौसम विभाग के अनुसार इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर छह थी। जापान चार टेक्टोनिक प्लेटर के मिलन बिंदु पर स्थित है और वह दुनिया में हर साल आने वाले जबर्दस्त भूकंपों के 20 फीसदी हिस्से से गुजरता है। हालाकि भूकंप के इन जबरदस्त झटकों के बावजूद भूकंप-विज्ञानियों ने सुनामी की आशंका से इनकार किया है।

पिछले साल से ही जारी है भूकंपों का सिलसिला
खास बात ये है कि दुनिया के विभिन्न हिस्सों में भूकंप के झटके पिछले साल से लगातार अनुभव किये जा रहे हैं। दुनिया के किसी ना किसी हिस्‍से में एक के बाद एक भूकंप भूकंप की खबरें आ रही हैं। हाल के दिनों में 8 जनवरी को अफगानिस्तान और पाकिस्तान में भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसी दौरान भारत में जम्मू और कश्मीर के कुछ हिस्सों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। इससे पहले चार जनवरी को भी मणिपुर, असम, पश्चिम बंगाल, अरुणाचल, बिहार, झारखंड सहित कई इलाको में झटके महसूस किए गए। इसका केंद्र इंफाल से 33 किमी दूर और गहराई 35.0 किमी नीचे मापा गया था। अफगानिस्तान के हिंदुकुश में दो जनवरी को भी भूकंप आया था। इसके झटके दिल्ली के आसपास और कश्मीर तथा पाकिस्तान तक में महसूस किए गए थे।  

भूकंप विशेषज्ञों ने की है 8.2 तीव्रता के भूकंप की भविष्‍यवाणी
इस बीच गहन अध्‍ययन के बाद केन्‍द्रीय गृह मंत्रालय के आपदा प्रबंधन विशेषज्ञों ने 4 जनवरी को पूर्वोत्‍तर भारत में आए भूकंप के बाद चेतावनी जारी की है कि बिहार, उत्‍तर प्रदेश और दिल्‍ली समेत पहाड़ी राज्‍यों पर जल्‍द ही 8.2 की तीव्रता या इससे भी अधिक का भूकंप आने की संभावना है।

inextlive from World News Desk

International News inextlive from World News Desk