कामचातका प्रायद्वीप के पास था केंद्र
यूएस जियोलॉजिकल सर्वे की रिर्पोट में बताया गया है कि रविवार को रूस में पूर्वी तट के निकट आये भूकंप का केंद्र कामचातका प्रायद्वीप से करीब 170 किलोमीटर दूर और 47 किलोमीटर गहराई में था। भूकंप भारतीय समयानुसार सुबह 10:30 बजे महसूस किया गया। भूकंप की तीव्रता 6.6 बतायी गयी थी। इस भूकंप के कारण किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं मिली है। अमेरिकी और रूसी वैज्ञानिकों ने इसकी जानकारी दी।

सुनामी की चेतावनी नहीं
भूकंप की सूचना के बाद अमेरिका प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा कि अमेरिकी पश्चिमी तट के आसपास सुनामी की कोई आशंका नहीं है, हालांकि भूकंप के केंद्र से 100 किलोमीटर के दायरे में सुनामी के आने की आशंका व्‍यक्‍त की गयी थी। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण की माने तो भूकंप अंतरराष्ट्रीय समयानुसार देर रात तीन बजकर 25 मिनट पर आया, जिसका केंद्र रूस के पूर्वी तट पर 'कमचातका क्राई' पर्वतीय इलाके में था। रूस के आपात स्थितियों के मंत्रालय की स्थानीय शाखा के अनुसार, भूकंप का केंद्र क्षेत्रीय राजधानी पेत्रोपाव्लोव्स्क-कामचात्स्की के पश्चिमोत्तर में था। उनके अनुसार आसपास के इलाकों में लोगों ने भूकंप के झटकों को अनुभव किया।

आफ्टर शॉक भी आया

बाद में रशियन अकैडमी ऑफ साइंसेस ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि भूकंप के पहले झटके के बाद 5.2 तीव्रता का एक ऑफ्टर शॉक भी अनुभव किया गया। राष्ट्रीय एवं प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्रों ने बताया कि इस भूकंप से सुनामी आने का कोई खतरा नहीं है। यह भूकंप प्रशांत महासागर के निकट ''रिंग ऑफ फायर'' के नजदीक के एक इलाके में आया है, जहां अक्सर भूकंप आते रहते हैं और ज्वालामुखी फटने का खतरा बना रहता है।

inextlive from World News Desk

International News inextlive from World News Desk