-धीरे-धीरे तंबाकू-स्मोकिंग की लत छोड़े, निगेटिव अप्रोच से बनाएं दूरी

तंबाकू से दूर रहने को मजबूत इच्छाशक्ति और परिवार का साथ जरूरी

BAREILLY: यार, सिगरेट छोड़ने की कोशिश कर रहा हूं, लेकिन छूट नहीं पा रही है। अक्सर आपने लोगों को यह कहते हुए सुना होगा, बात काफी हद तक सही है। क्योंकि एडिक्शन को छोड़ पाना बेहद मुश्किल होता है, लेकिन मजबूत इच्छा शक्ति के बल पर आप इसको आसानी से छोड़ सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं मार्केट व घरेलू कई ऐसे ऑप्शन हैं जिनको यूज करके आप इस एडिक्शन को मात दे सकते हैं।

इरादा बनाएं फौलादी

यह सभी जानते हैं कि टोबैको कैंसर का बड़ा कारण है। बकायदा सिगरेट के पैकेट में पहले वार्निग लिखी होती थी, फिर उसके बाद खराब फेफड़ों की पिक्चर भी छापी जाने लगी। इन सबके बावजूद भी सिगरेट की सेल में कोई कमी नहीं आई। हालांकि अगर मजबूत इरादों के साथ स्मोकिंग की लत को छोड़ने का प्रयास किया जाए तो यह इतना मुश्किल भी नहीं है। कई घरेलू व मार्केट में इसके ऑप्शन उपलब्ध है।

निकोटिन मुश्किल करता है छोड़ना

टोबैको प्रोडक्ट का निकोटिन हमको उसको छोड़ने से रोकता है। डॉक्टर्स बताते हैं कि रेगुलर खैनी, सिगरेट पीने वाले निकोटिन की लत लग जाती है। ऐसे में एक तरह से यह बॉडी की जरुरत सा बन जाता है। जिस कारण से इसको छोड़ना बेहद मुश्किल होता है। हालांकि एक्सपर्ट डॉक्टर्स यह बात भी कहते हैं कि जो कोशिश की जाए तो यह इतना मुश्किल भी नहीं होता है।

यूं छोड़े तंबाकू-स्मोकिंग की लत

- तंबाकू की लत छोड़ने से पहले इंसान को अपनी इच्छाशक्ति मजबूत करनी होगी।

- पक्का इरादा करने के बाद ही धीर धीरे तंबाकू-स्मोकिंग की लत को कम करते जाएं।

- हर दिन हर घंटे तंबाकू की लत छोड़ने का संकल्प दोहराते रहे।

- अकेले बिल्कुल न रहे। इससे तंबाकू की लत हावी होने का खतरा बढ़ता है।

- पानी ज्यादा से ज्यादा पीएं। इससे तंबाकू की लत को कंट्रोल करने में आसानी होती है।

- तंबाकू-स्मोकिंग से छुटकारे के लिए इसका सेफ ऑप्शन निकोटीन च्युइंगम अपनाएं।

- निकोटीन च्युइंगम का यूज भी कंट्रोल तरीके से ही करें, वरना इसकी लत लगने का खतरा है।

- निकोटीन च्युइंगम से भी दूरी रखनी हो तो लांग, इलाइची या सादा माउथ फ्रेशनर अपनाएं।

- डॉक्टरी सलाह जरूर लें। तंबाकू-स्मोकिंग करने वालों का साथ इस दौरान छोड़ दें।

- योगा व मेडिटेशन का सहारा लें। मोटिवेशनल कंटेट पढ़े, इससे मानसिक मजबूती मिलेगी।

कैंसर के 8 खतरनाक लक्षण

कोई भी घाव जो भरता न हो

ब्रेस्ट या शरीर में कहीं भी कोई गांठ होना

लगातार व एबनॉमर्ली ब्लीडिंग होना या पस निकलना

तिल या मस्से में अचानक कोई बदलाव होना

लगातार अपच या खाना निगलने में दिक्कत होना

लगातार खांसी होना या आवाज में भारीपन आना

आंतों में प्रॉब्लम के चलते तकलीफ होना

मुंह के अंदर कोई सफेद दाग या छाला जो सही नहीं हो रहा

यूं पहचाने मुंह का कैंसर

सिर और गर्दन - शीशे में अपने चेहरे व गर्दन को देखे। सामान्य रूप में, चेहरे का बायां व दायां भाग समान साइज के दिखाई देते हैं। अपने चेहरे पर किसी उभार, गांठ या सूजन को देखे।

चेहरा - अपने चेहरे की स्किन की जांच करें। स्किन के रंग या आकार में बदलाव चेक करे किसी जख्म, तिल या उभार को महसूस करते हैं तो ध्यान दें।

गर्दन - गर्दन के दोनों तरफ और गर्दन के आगे के हिस्से को दबाएं। कोई सख्त या नरम गांठ आदि को चेक करें।

होंठ - अपने निचले होंठ को नीचे की ओर खींचे और किसी तरह के जख्मों व रंग में बदलाव की जांच करें। इसके बाद अपने अंगूठे व तर्जनी उंगुली का यूज करते हुए किसी गांठ, सूजन या रंग में किसी बदलाव को महसूस करें। इसके बाद ऊपरी होंठ के लिए भी यही प्रोसेस दोहराएं।

गाल - अपने गाल को अंगुलियों से पकड़कर बाहर की ओर खींचे। जिससे आप अंदर की ओर लाल, सफेद व गहरे धब्बों की जांच कर सकें। अपनी तर्जनी अंगुली को गाल के अंदर और अंगूठे को गाल के बाहर पर रखकर दबाएं। साथ ही पूरे गाल पर घुमाएं। किसी सख्त या नरम जगह का अहसास करें। दूसरे गाल पर भी यही प्रोसेस देाहराएं।

मुंह का ऊपरी भाग - अपने सिर को पीछे की ओर झुकाएं। अपने मुंह को पूरी तरह खोलें और इस बात की जांच करें कि कोई गांठ तो नहीं है। साथ ही यह भी देखें कि स्किन का रंग नॉर्मल से अलग तो नहीं है। मुंह के ऊपरी हिस्से में अपनी अंगुली को घुमा कर इस बात की जांच करें कि गांठ तो नहीं है।

मुंह और जीभ का निचला हिस्सा -

अपनी जीभ को बाहर निकालें और रंग के लिए सबसे ऊपरी सतह की जांच करें। अपनी जीभ को आराम से बाहर निकाले और पहले एक तरफ और फिर दूसरी तरफ से इसकी जांच करें। जीभ में किसी भी तरह की सूजन और रंग में बदलाव होने की जांच करें। अपनी जीभ के अगले हिस्से में मुंह के ऊपरी हिस्से पर टिकाते हुए निचले भाग की भी जांच करें।

------------------------------------

कैंसर की शुरुआती स्टेज पर ही पहचान कर लिया जाना इस बीमारी के क्00 फीसदी इलाज के लिए बेहद जरूरी है। ओरल कैंसर के 8 खतरनाक लक्षणों को पहचानना और इसके लिए सावधानी बरतनी चाहिए। तंबाकू की लत छोड़ने को पक्का इरादा करने के साथ ही परिवार के सपोर्ट का होना भी जरूरी है।

- डॉ। आरके चित्तलांगियां, रेडियोलॉज्टि