फ्लैग : शिक्षकों की हड़ताल के साये में यूपी बोर्ड के एग्जाम आज से

- बेसिक और माध्यमिक शिक्षकों के एक गुट ने बोर्ड एग्जाम का किया बहिष्कार

- जिला प्रशासन ने वैकल्पिक व्यवस्था का किया दावा, नहीं आएगा कोई संकट

--------------------

फैक्ट एंड फिगर

50176- शिक्षकों की टोटल बोर्ड एग्जाम में लगी है ड्यूटी

138- शिक्षक राजकीय कॉलेज के

1080-शिक्षक एडेड कॉलेज के

1852-शिक्षक वित्तविहीन विद्यालय के

2018-शिक्षक बेसिक स्कूल के

129-सेंटर्स पर होगे बोर्ड एग्जाम

======================

<फ्लैग : शिक्षकों की हड़ताल के साये में यूपी बोर्ड के एग्जाम आज से

- बेसिक और माध्यमिक शिक्षकों के एक गुट ने बोर्ड एग्जाम का किया बहिष्कार

- जिला प्रशासन ने वैकल्पिक व्यवस्था का किया दावा, नहीं आएगा कोई संकट

--------------------

फैक्ट एंड फिगर

भ्0क्7म्- शिक्षकों की टोटल बोर्ड एग्जाम में लगी है ड्यूटी

क्फ्8- शिक्षक राजकीय कॉलेज के

क्080-शिक्षक एडेड कॉलेज के

क्8भ्ख्-शिक्षक वित्तविहीन विद्यालय के

ख्0क्8-शिक्षक बेसिक स्कूल के

क्ख्9-सेंटर्स पर होगे बोर्ड एग्जाम

======================

BAREILLYBAREILLY :

यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट एग्जाम से ठीक एक दिन पहले वेडनेसडे को बेसिक के टीचर, अफसर और कर्मचारी पुरानी पेंशन की बहाली की मांग को लेकर हड़ताल पर चले गए। म् से क्ख् फरवरी तक हड़ताल पर रहने वाले इन शिक्षकों ने बोर्ड एग्जाम ड्यूटी का भी बहिष्कार की घोषणा कर दी है। इससे थर्सडे से शुरू होने वाले एग्जाम को ठीक ढंग से कराने के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग और प्रशासन को भी अग्नि परीक्षा से गुजरना पड़ेगा। हालांकि जिला प्रशासन ने वैकल्पिक व्यवस्था करने का दावा किया है। अफसरों का कहना है कि एग्जाम में कोई संकट नहीं आएगा। डिस्ट्रिक्ट में बोर्ड एग्जाम के क्ख्9 सेंटर्स पर भ्0क्7म् शिक्षकों की ड्यूटी लगाइर्1 गई है।

दिन भर दौड़ते रहे अफसर

शिक्षकों के हड़ताल पर जाने और बोर्ड एग्जाम के बहिष्कार की खबर मिलने पर एडीआईओएस मनभरन राजभर और ज्वाइंट डायरेक्टर एजुकेशन प्रदीप कुमार के हाथ-पैर फूल गए। दोनों दिनभर वैकल्पिक व्यवस्था की तैयारी में जुट गए। दोनों अफसर कभी कमिश्नर तो कभी डीएम ऑफिस की दौड़ लगाते रहे। सीनियर अफसरों के साथ लंबी बातचीत के बाद एडीआईओएस ने बताया कि वैकल्पिक व्यवस्था ड्यूटी के लिए रखे गए शिक्षकों से एग्जाम में ड्यूटी कराई जाएगी ताकि किसी तरह की कोई समस्या न हो।

ख्0क्8 शिक्षकों की वैकल्िपक व्यवस्था

एग्जाम कराने के लिए ख्0क्8 परीक्षकों की वैकल्पिक व्यवस्था एडीआईओएस ने की है। इसमें बेसिक स्कूल्स में पढ़ाने वाले शिक्षामित्र, अनुदेशक, बीटीसी और बीएड प्रवक्ता के साथ डीएलएड स्टूडेंट्स को भी ड्यूटी पर लगाया गया है।

सरकार मांग पूरी करे

प्राथमिक शिक्षक संघ के मांडलिक मंत्री एवं जिलाध्यक्ष मुकेश सिंह चौहान ने बताया कि बोर्ड एग्जाम के लिए अधिकांश शिक्षकों ने ड्यूटी का पत्र ही नहीं लिया है। और किसी ने ले भी लिया है तो वह शिक्षक ड्यूटी पर नहीं जाएगा। सरकार को पहले पुरानी पेंशन बहाली की मांग पूरी करनी होगी।

चंदेल गुट के शिक्षक करेंगे ड्यूटी

हड़ताल को समर्थन दे रहे माध्यमिक शिक्षक के चंदेल गुट ने के अध्यक्ष राजबहादुर सिंह चंदेल ने बताया कि अभी स्टूडेंट्स के हित को देखते हए सभी विभागों को हड़ताल में नहीं उतारा गया है। उनके गुट में शामिल शिक्षक बोर्ड एग्जाम मे ड्यूटी करेंगे लेकिन मूल्यांकन का बहिष्कार करेंगे

-=======================

बोर्ड एग्जाम के लिए कक्ष निरीक्षकों की व्यवस्था कर ली गई है। किसी तरह की कोई प्रॉब्लम नहीं होगी। शिक्षा विभाग के अफसराें से भी बात हो गई है।

वीरेन्द्र कुमार सिंहीएम बरेली

शिक्षक बोले मांग पूरी होने तक हड़ताल

जब तक पुरानी पेंशन बहाली की मांग पूरी नहीं हो जाती है, तब तक हमारे प्रांतीय संगठन हड़ताल पर रहेंगे। मांग पूरी होने के बाद ही हड़ताल खत्म होगी। सरकार को हमारी मांगे पूरी करनी होगी।

डॉ। अचल अहेरी, कमर्चारी नेता

पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर हड़ताल चल रही है। यह हड़ताल अभी तो म् से क्ख् फरवरी तक के लिए हैं। इसके बाद भी सरकार ने मांगे पूरी नहीं की तो हम लोग यह हड़ताल अनिश्चित कालीन के लिए करेंगे।

डॉ। विनोद कुमार शर्मा, मंडल अध्यक्ष यूपी जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ

मांग पूरी होने तक हड़ताल जारी रहेगी। कोई भी शिक्षक बोर्ड एग्जाम में ड्यूटी नहीं करेगा, जब तक हमारी मांगे पूरी नहीं हो जाती है।

पंकज सक्सेना, जिला उपाध्यक्ष प्राथमिक शिक्षक संघ