JAMSHEDPUR: लौहनगरी में रविवार की सुबह सालगाझुड़ी-डेमकासाई के बीच लूप लाइन में पेट्रोल टैंकर खड़ी हो गई। ट्रेन में टिक-टॉक (छोटा वीडियो) बनाने को चढ़े 11 वर्षीय फैसल की करंट की चपेट में आने पर मौत हो गई। जबकि साथ की चढ़ा दूसरा छात्र नवेद भी झुलसकर बुरी तरह झुलस गया। नवेद को गंभीर हालत में टाटा मेन हॉस्पिटल (टीएमएच) में भर्ती कराया गया जहां पर इलाज चल रहा है। घटना स्थल पर पहुंचे आरपीएफ और जीआरपी की मदद से शव को नीचे उतार कर टैंकर ट्रेन को रवाना किया गया। बीटी पीएमएमटी टाटा-हल्दिया बोगी नंबर 40131145263 एनसी पेट्रोल टैंक किलोमीटर संख्या 247-6 सालगाझुड़ी आउटर के पास सिग्नल नहीं मिलने के कारण खड़ी हो गई थी। टैंकर टाटा स्टील में पेट्रोल अनलोड कर वापस हल्दिया लौट रही थी। मकदमपुर निवासी मो। रुस्तम का 15 वर्षीय बेटा मो। फैसल व मो। जावेद का 10 वर्षीय बेटा मो। नावेद घर से निकलकर रेलवे किनारे पहुंच गये। मेन लाइन में फ्यूल टैंकर देकर दोनों सीढि़यों के सहारे ऊपर चढ़कर टिक-टॉक बना रहे थे। 25 हजार बोल्ट की चपेट में आने से मो फैसल की मौत हो जबकि अन्य छात्र नावेद बुरी तरह से झुलस गया। प्रत्यक्ष दर्शियों के अनुसार फैसल को करंट लगा देख नदीम ने उसे खींचने का प्रयास किया जिससे वह भी बेहोश हो गया। छात्र को झुलसा देखकर लोको पायलट ने स्टेशन को सूचना दी। सूचना मिलने के बाद मकदमपुर व आस पास के लोग मौके पर जमा हो गए थे। लोग आक्रोशित होने ही लगे थे कि तब तक आरपीएफ, जीआरपी सहित पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गई और टैंकर के ऊपर पड़े शव को नीचे उतारकर टैंकर को वहां से रवाना किया गया।

दोस्त को बचाने में झुलसा नावेद

नावेद अपने दोस्त रेहान को बचाने के क्रम में बुरी तरह झुलस गया। मकदमपुर निवासी झामुमो नेता मनव्वर हुसैन ने बताया कि दोनों दोस्त अक्सर क्रिकेट खेलने के लिए लोको कॉलोनी जाया करते थे। रविवार को भी दोनों ने घर से बल्ला और गेंग लेकर क्रिकेट खेलने के लिए निकले थे। रेलवे लाइन पर मालगाड़ी खड़ी होने के कारण वे ट्रेन पार होने का काफी देर कर इंतजार करते रहे। मालगाड़ी के नही खुलने पर रेहान ट्रेन पर चढ़कर पार करने का प्रयास करने लगा। नावेद ने रेहान को ऐसा करने पर रोका भी, मगर रेहान नहीं माना और ट्रेन की छत पर चढ़ गया। ओएचई तार के संपर्क में आते ही रेहान के शरीर में आग लग गई। दोस्त को जलता देख नावेद से रहा नहीं गया और वह साथी को बचाने क्रम में खुद बुरी तरह झुलस गया।

सूचना मिलते ही भारी संख्या में बस्ती के लोग घटना स्थल पर जुट गए। पुलिस प्रशासन ने बिजली का कनेक्शन कटवा कर दोनों को नीचे उतारा। दोनों छात्र खासमहल संत जेवियर स्कूल के में पढ़ते थे। नावेद करीब 65 प्रतिशत जल चुका है। बस्ती के लोग नावेद की सलामती की दुआ मांग रहे है। रेहान के मौत की सूचना से परिवार वालों को रो-रोकर बुरा हाल है। मकदमपुर बस्ती में गम का माहौल व्याप्त है।

सउदी अरब में हैं नावेद के पिता

छात्र मो। नावेद के पिता मो। जावेद सउदी अरब में नौकरी करते है। बेटी की स्थिति के बारे में साउदी अरब में फोन कर पिता को जानकारी परिजनों ने दे दी है। नावेद के दो बहन और है। नावेद को टीएमएच में भर्ती किया गया है। जहां उनके परिवार के लोग जमे हुए हैं। वहीं छात्र मो। फैसल के पिता मो। रुस्तम दिल्ली में बैग बनाने का काम करते हैं। फैसल की मौत की खबर मो। रुस्तम को परिजनों ने दे दी है। वे जमशेदपुर के लिए वे दिल्ली से निकल गए हैं।