- छात्रसंघ चुनाव में भाग्य आजमाने वाले छात्रनेता सोशल मीडिया पर हुए एक्टिव

-फेसबुक, वाट्सएप व ट्वीटर के जरिए अधिक से अधिक स्टूडेंट्स तक बना रहे पहुंच

VARANASI

छात्रसंघ इलेक्शन का बिगुल बजते ही छात्रनेता वॉल पर धुंआधार प्रचार करने में जुट गए हैं। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ, यूपी कॉलेज व हरिश्चंद्र पीजी कॉलेज में छात्रसंघ के लिए होने वाले इलेक्शन में भाग्य आजमाने वाले छात्रनेता कैंपस में प्रचार करने के साथ ही सोशल मीडिया के सहारे भी चुनावी वैतरणी पार करने की कवायद में जुट गए हैं। संभावित दावेदार पैम्फलेट, हैंडबिल, विजटिंग कार्ड बांटने व प्रमुख चौराहों पर होर्डिग लगवाने के साथ ही वे सोशल मीडिया पर भी अपना माहौल बनाने में जुटे हैं।

यहां जारी हुई अधिसूचना

काशी विद्यापीठ में तीन और यूपी कॉलेज में पांच नवंबर को छात्रसंघ इलेक्शन होना है। दोनों संस्थाओं ने अधिसूचना भी जारी कर दी है। हरिश्चंद्र पीजी कॉलेज में अब तक अधिसूचना नहीं जारी हुई है। हालांकि यहां एडमिनिस्ट्रेशन ने क्भ् नवंबर तक चुनाव कराने का डिसीजन लिया है। इसे देखते हुए तीनों संस्थानों के छात्रनेता एक्टिव हो गए हैं। छात्रसंघ इलेक्शन के संभावित कैंडीडेट फेसबुक, वाट्सएप व ट्वीटर पर लगातार अपडेट कर अपनी पहुंच बढ़ाने में जुटे हैं।

ताकि बन जाए माहौल

कुछ छात्रनेताओं ने क्लास रूम से प्रचार करने का वीडियो भी सोशल मीडिया पर अपलोड किया है। वहीं कुछ ने प्रचार की डॉक्यूमेंट्री बनाकर सोशल मीडिया पर अपलोड किया है। इसके अलावा छात्रहित में किए गए प्रयासों को बताने की भी कोशिश सोशल मीडिया पर जारी है। एक फायदा ये भी है कि सोशल मीडिया के सहारे कम खर्च में अधिक स्टूडेंट्स तक पहुंचने की कोशिश की जा रही है।

खर्च की सीमा हुई पार

लिंगदोह समिति की संस्तुतियों के मुताबिक छात्रसंघ चुनाव में कैंडीडेट को अधिकतम खर्च करने की सीमा पांच हजार रुपये निर्धारित है। जबकि कई छात्रनेता चुनाव से पहले ही यह सीमा पार कर चुके हैं।

कैंपस में नारा लगाने पर रोक

चुनाव अधिकारी प्रो। रामप्रकाश द्विवेदी ने बताया कि कैंपस में नारा लगाने व जुलूस निकालने पर रोक लगा दी गई है। इसका पालन न करने पर कड़ी कार्रवाई करने के साथ ही चुनाव लड़ने से भी रोका जा सकता है। वहीं चीफ प्रॉक्टर प्रो। शंभू उपाध्याय ने बताया कि बिना आई कार्ड के कैंपस में एंट्री करने वालों के खिलाफ यूनिवर्सिटी खुलते ही कैंपेन चलाया जाएगा। बताया कि चुनाव के लिए वोटर लिस्ट तैयार कर लिया गया है। इस साल 7,97ख् वोटर्स अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

यहां होना है छात्रसंघ चुनाव

- काशी विद्यापीठ में तीन नवंबर को - यूपी कॉलेज में पांच नवंबर को।

- हरिश्चंद्र पीजी कॉलेज में चुनाव अधिकारी नियुक्त, नवंबर के द्वितीय सप्ताह में चुनाव।

-संस्कृत यूनिवर्सिटी में अब तक नहीं नियुक्त किए जा सके चुनाव अधिकारी।