BHU में फिर टकराये स्टूडेंट्स

छात्रों के एक गुट ने BHU मेनगेट बंद किया तो दूसरे ने ब्रोचा चौराहे पर किया चक्काजाम

शुक्रवार को हुई मारपीट की घटना में आरोपियों पर से मुकदमा हटाये जाने की कर रहे थे मांग

VARANASI

बीएचयू में आये दिन हो रही मारपीट की घटनाओं ने यह बात साबित कर दी है कैंपस में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। शुक्रवार को हुए बवाल के बाद शनिवार को भी बीएचयू कैंपस में हंगामा हुआ जिसके चलते पूरे दिन कैंपस का माहौल गर्म रहा। दोपहर करीब दो बजे भारतेंदु हॉस्टल के पास स्टूडेंट्स के दोनों गुट आमने-सामने आ गए। हालांकि अच्छा रहा कि कहीं कोई घटना नहीं हुई। अभी यहां मामला शांत हुआ ही था कि जूनियर स्टूडेंट बीएचयू मेनगेट को बंदकर धरने पर बैठ गये। दूसरी ओर ब्रोचा हॉस्टल के सीनियर स्टूडेंट्स ने मोर्चा खोल दिया। उन्होंने यहां चक्का जाम कर दिया। हालांकि एडमिनिस्ट्रेशन के सक्रियता के चलते स्थिति पर नियंत्रण कर लिया गया और दोनों गुट धरने पर से उठ गये। दोनों ही गुट एक दूसरे पर कार्रवाई की मांग कर रहे थे।

शनिवार को भी चला बवाल

बताते चलें कि कुछ स्टूडेंट शुक्रवार को सोशल साइंस फैकल्टी में फेयरवेल पार्टी के लिए हाल की मांग को लेकर धरने पर बैठे थे। आरोप लगाया कि कुछ छात्र आंदोलन को बाधित करने के लिए जबरन आवाजाही करने लगे। वहीं दूसरे पक्ष ने आरोप लगाया कि एक छात्र फीस जमा करने गया था। जब उसने बाहर जाने का अनुरोध किया तो धरना दे रहे छात्रों ने पीट दिया। खैर, पुलिस एवं प्रशासन की पहल पर यहां का मामला शांत करा लिया गया। आरोप है कि इसके बाद कुछ अन्य छात्रों ने ¨हदी भवन से मैत्री जलपान गृह तक जमकर मारपीट की और डंडे, रॉड व तमंचे लहराए। इस दौरान ईट-पत्थर भी चले। इसके कारण अफरा-तफरी का माहौल हो गया। हालांकि संयोग अच्छा रहा कि फाय¨रग में कोई अप्रिय घटना नहीं घटी। इसके बाद शाम को दोनों पक्षों की ओर से एक-दूसरे पर लंका थाने में मुकदमा दर्ज कराई गई। साथ ही देर रात प्रशासन ने भी आरोपी छात्रों को समस्त शैक्षणिक कार्यो से निलंबित कर दिया।

असलहा दिखा कर डरा रहे थे

भारतेंदु हॉस्टल में रहने वाले स्टूडेंट्स का आरोप है कि शुक्रवार की घटना को लेकर करीब आधा दर्जन छात्र असलहों से लैस होकर एक गाड़ी में आए और मुकदमा वापस करने का दबाव बनाने लगे। बताया कि गाड़ी में आए छात्रों में से कुछ बाहरी और कुछ निलंबित थे। खैर, इसकी सूचना मिलते ही सीओ भेलूपुर राजेश श्रीवास्तव, चीफ प्रॉक्टर प्रो। ओएन सिंह, प्रो। एसके सिंह, प्रो। जेपी राय, डॉ। ज्ञान प्रकाश मिश्र, डॉ। संतोष कुमार सिंह आदि पहुंच गए। इसके बाद हॉस्टल के आक्रोशित छात्रों ने आरोपियों पर कार्रवाई की मांग। इसको लेकर सिंहद्वार को करीब एक घंटे तक बंद कर प्रदर्शन किया। इस दौरान आम लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़।

ब्रोचा के सामने चक्काजाम

इधर बीएचयू का मेनगेट बंद होने के बाद सीनियर स्टूडेंट्स ने बिरला ब्रोचा हॉस्टल के सामने की सड़क पर चक्का जाम कर दिया। उनका कहना था कि दूसरे पक्ष ने आम लोगों को परेशान एवं विश्वविद्यालय में अशांति फैलाने की नियत से सिंहद्वार को बंद किया है। शुक्रवार को मारपीट में घायल कुमार गौरव, दिव्यांग अनुराग तिवारी व राजन सिंह राठौर ने दावा किया उनके द्वारा चौराहे पर प्रदर्शन के दबाव के कारण सिंहद्वार खोला गया। आरोप लगाया कि उन पर पक्षपातपूर्ण रवैये के तहत कार्रवाई की जा रही है, जबकि दूसरे गुट को बचाया जा रहा है।

कैंपस का माहौल खराब करने वालों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जायेगा। हॉस्टल में जल्दी ही अवैध रूप से रह रहे लोगों के खिलाफ अभियान चलाया जायेगा।

प्रो। ओएन सिंह, चीफ प्रॉक्टर, बीएचयू