-सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई हरकत, पुलिस को दी तहरीर

-सिविल लाइंस में पीवीआर के सामने प्रिंटिंग प्रेस में घर की फायरिंग, कर्मचारी से हाथापाई

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में छात्रसंघ चुनाव की तिथि अभी घोषित नहीं हुई है लेकिन माहौल बन गया है। ईसीसी में दो दिन बाद चुनाव प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद पूरा कंसंट्रेशन यूनिवर्सिटी और उससे एफीलिएटेड कॉलेजेज ही हो जाने हैं। चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे छात्रनेताओं की दबंगई की गूंज भी सुनाई देने लगी है। गुरुवार की शाम इसका ट्रायल भी देखने को मिल गया। इलाहाबाद यूनिवर्सिटी का स्टूडेंट लीडर प्रवीण कुमार यादव सिविल लाइंस में एसपी रोड स्थित प्रिंटिंग प्रेस में पहुंचा और जमकर गुंडई की। उसने पहले तो मशीन का फ्लैक्स फाड़ दिया फिर कंप्यूटर के यूपीएस को लात मारने के बाद प्रेस के मालिक पर पिस्टल तान दी। साथी उसे बाहर लेकर आए तो उसने जान से मारने की धमकी देते हुए फायरिंग की।

सीसीटीवी में कैद हुई हरकतें

घटना की सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची लेकिन तब तक गुंडई व फायरिंग करने वाले भाग निकले। इसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची और छानबीन में जुट गई। घटनास्थल प्रिमाइस में सीसीटीवी लगी हुई है। इससे स्टूडेंट लीडर की हरकतें सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई। पुलिस के पहुंचने पर प्रेस मालिक ने पूरी फुटेज इंस्पेक्टर को दिखाई और फिर क्लिपिंग उन्हें सौंप दी। उन्होंने स्टूडेंट लीडर के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करने के लिए तहरीर भी दे दी है।

फ्लैक्स का दिया था आर्डर

प्रवीण कुमार यादव उर्फ राहुल इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से उपाध्यक्ष पद का चुनाव लड़ चुका है। उसने प्रचार के लिए फ्लैक्स का आर्डर रोहित गौड़ को दिया है। झूंसी के रहने वाले रोहित गौड़ की प्रिंटिंग प्रेस एसपी रोड पर पीवीआर के सामने है। रोहित का आरोप है कि दो दिन से प्रवीण उस पर फ्लैक्स छापने का दबाव डाल रहा था। उसे रुपए एडवांस में जमा करने को कहा गया तो वह कहने लगा कि पहले काम करे। सुबह प्रवीण प्रिंटिंग प्रेस पहुंचा था और काम करने वालों को अर्दब देने लगा। कहा था कि उसका फ्लैक्स शाम तक छपकर नहीं मिला तो अच्छा नहीं होगा। गुरुवार रात वह स्विफ्ट डिजायर कार से प्रिंटिंग प्रेस पहुंचा।

घुसते ही देने लगा गालियां

रोहित का आरोप है कि प्रवीण सात लोगों के साथ प्रेस में घुस गया और गालियां देने लगा। उसने मशीन में लगी फ्लैक्स फाड़ दी। इससे मशीन रुक गई। उसने यूपीएस को लात मारने के बाद मेज को भी पलट दिया। वह डिजाइनर शिवांश शुक्ला के पास पहुंचा और उसको जान से मारने की धमकी दी। रोहित का कहना है कि वह तो मौके पर मौजूद थे ही, करीब दर्जन भर कस्टमर भी वहां पर खड़े थे। सभी सहम गए। जब उन्होंने प्रिंटिंग से मना कर दिया तो प्रवीण ने पिस्टल निकालकर उन पर तान दी। साथ आए युवक ही ही उसको बाहर लेकर गए। इसके बाद भी उसका गुस्सा कम नहीं हुआ। उसने प्रिंटिंग प्रेस के पास फायरिंग कर दी। गोली की आवाज सुनते ही आसपास की बिल्डिंग में रहने वाले लोग बाहर आ गए। भीड़ को देख प्रवीण धमकी देते हुए बाहर भाग निकला।

तहरीर मिल गई है। सीसीटीवी फुटेज से पिस्टल लेकर घमकाने वाले की पहचान प्रवीण कुमार यादव उर्फ राहुल के रूप में हुई है। उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी।

-महेश पांडेय,

इंस्पेक्टर सिविल लाइंस