- नौचंदी मेले में छात्र ने लगाया अपने खास प्रोजेक्ट का डेमो स्टॉल

-छात्र ने निकाला बिजली बनने अनोखा फार्मूला

Meerut। इंसान के यूरिन से बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। दरअसल, इंटरमीडिएट के एक छात्र ने यूरिन से बिजली बनाने का अनोखा फॉर्मूला तैयार किया है। यही नहीं, नौचंदी मेले में छात्र ने अपने इस प्रोजेक्ट की प्रदर्शनी भी लगाई है। इस प्रोजेक्ट को स्वच्छ भारत मिशन से भी जोड़ा गया है।

कैसे बनती है बिजली

12वीं के स्टूडेंट रौदास के मुताबिक यूरिन में नाइट्रोजन और यूरिया जैसे रासायनिक तत्व होते हैं। सबसे पहले प्रयोग के तौर पर प्लास्टिक के10 ग्लासों में यूरिन को इकट्ठा किया। इसके बाद तांबा और जिंक की प्लेट्स से एक सर्किट बनाया गया। इस सर्किट से जब करंट को नापा गया तो वह 5 वोल्ट का मिला। रौदास ने बताया कि इस करंट से मोबाइल चार्ज होने लगा और बिजली का बल्ब भी जल उठा।

ये होगा फायदा

छात्र के मुताबिक यूरिन में मौजूद नाइट्रोजन और यूरिया को सर्किट के माध्यम से प्लेटें सोखकर करंट उत्पन्न करती हैं, एक बार सर्किट में यूरिन डालने पर 48 घंटे तक बल्ब जला सकते है। वहीं, कम लाइट के लिए दो लीटर यूरिन की आवश्यकता होती है।

रेलवे स्टेशन से आइडिया

रौदास बताते हैं कि उन्हें यह आइडिया रेलवे स्टेशन से आया। प्लेटफॉर्म के शौचालय में रुके हुए यूरिन से काफी गंध आती है। आइडिया आया कि इतना हैवी एसिड उत्पन्न हो रहा है, तो इसका क्यों न कोई प्रयोग किया जाए। बस इसके बाद अविष्कार शुरू कर दिया।

वर्जन

यह प्रोजेक्ट सुनने व देखने में थोड़ा भद्दा है। परन्तु जब यह प्रोजेक्ट बन कर लोगो के सामने आएगा तो बहुत उपयोगी साबित होगा।

दीपक शर्मा, विज्ञान क्लब कॉर्डिनेटर

भविष्य में इससे बिना पैसे खर्च किए बिजली प्राप्त होगी। छोटे मोटे कार्य के लिए इसको इस्तेमाल भी कर सकते है। देश में गंदगी को दूर करने में यह अविष्कार उपयोगी सिद्ध होगा।

रौदास कुमार,

अविष्कार करने वाला छात्र

सुलभ शौचालय में विशेष प्रयोग

छात्र रौदास के मुताबिक उनके इस अविष्कार का प्रयोग खासतौर पर देशभर में बने सुलभ शौचालयों में हो सकता है। सार्वजनिक शौचालयों की बिजली भी जरूरत को इस कम लागत के प्रोजेक्ट से पूरा किया जा सकता है। इससे प्रदूषण का खतरा भी नहीं है साथ ही यूरिन का उपयोग बिजली उत्पादन के लिए किया जा सकता है।