- पहले से मॉडर्न स्कूल बनाये गये परिषदीय विद्यालयों में टीचर्स की नहीं हो सकी है नियुक्ति

- अब 40 और अंग्रेजी स्कूल बनाने का जारी कर दिया गया फरमान

सिटी के इंग्लिश मीडियम स्कूलों की तर्ज पर सरकार ने कुछ परिषदीय विद्यालयों को मॉर्डन स्कूल तो बना दिया लेकिन यहां अब तक न तो इंग्लिश के टीचर्स नियुक्त हो पाए और न ही अंग्रेजी मीडियम की पूरी किताबें मिल सकी हैं। इन स्कूलों में ये व्यवस्था करने की बजाय नये सत्र से 40 और स्कूलों को मॉडर्न बनाने का फरमान जारी कर दिया गया है। अब सवाल ये उठ रहा है कि सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में कैसे टीचर्स की नियुक्ति हो पायेगी।

पहले के 54 में नहीं टीचर

इससे पहले बेसिक शिक्षा परिषद के आदेश के बाद इसी सत्र में 54 स्कूलों का चयन इंग्लिश मीडियम से पढ़ाई के लिए किया जा चुका है। इसमें 45 प्राइमरी विद्यालय और 9 उच्च प्राथमिक विद्यालय शामिल हैं। लेकिन हालत ये है कि इन स्कूलों के लिए अभी तक टीचर्स की चयन प्रक्रिया अब तक पूरी नहीं हो सकी है। अब शासन ने बनारस में 40 और मॉडर्न स्कूल बनाने का फरमान जारी दिया। इसमें प्रत्येक ब्लॉक में पांच-पांच स्कूलों को अंग्रेजी माध्यम में तब्दील करना है।

हिन्दी मीडियम में घट रही संख्या

लोगों का रुझान अपने बच्चों को अब इंग्लिश मीडियम स्कूलों में पढ़ाने का ज्यादा है। औसत या कहें आर्थिक रुप से कमजोर भी अपने बच्चे का एडमिशन इंग्लिश स्कूल में कराने लगे हैं। इसके चलते हिंदी मीडियम के स्कूलों में स्टूडेंट्स का स्ट्रेंथ लगातार घट रहा है। ऐसे में सरकारी स्कूलों से बच्चों की संख्या कम न हो सरकार ने चरणबद्ध तरीके से अंग्रेजी माध्यम में तब्दील रही है। इस क्रम में एक जुलाई से शुरू होने वाले सत्र में 40 और स्कूलों को मॉडर्न बनाया जाना है। इस तरह अंग्रेजी माध्यम के परिषदीय विद्यालयों की संख्या अब बढ़कर 141 हो जाएगी।

मांगी गई स्कूलों की लिस्ट

बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव ने सभी जनपदों के बीएसए से चयनित स्कूलों की लिस्ट विभागीय पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश दिया है। शासन के निर्देश पर बीएसए ने सभी ब्लाकों के खंड शिक्षा अधिकारियों (बीईओ) से 5-5 प्राइमरी स्कूलों की सूची मांगी है। उन्होंने बीईओ से ऐसे स्कूलों का चयन करने का निर्देश दिया है, जिसका पहुंच मार्ग सुगम हो। साथ ही विद्यालय में डेस्क-बेंच सहित अन्य जरुरी सुविधाएं उपलब्ध हो।

एक नजर

बनारस में स्कूलों की संख्या

1013

कुल प्राथमिक विद्यालय

353

उच्च प्राथमिक विद्यालय

--

सत्रवार हुए इंगलिश मीडियम में बदलते स्कूलों की संख्या

02

सत्र-2017-18 में

45

सत्र 2018-19 में

54

सत्र 2019-20 में (पहले चरण में)

40

सत्र 2019-20 में (दूसरा चरण में)

05

टीचर अंग्रेजी के होंगे एक स्कूल में

705

टीचर की जरुरत मॉडर्न स्कूल में

235

टीचर्स की नियुक्ति हुई है अब तक

शिक्षकों की लिस्ट तैयार कराकर सभी उनका चयन चुनाव आचार संहिता खत्म होने के बाद शुरू की जाएगी। रही बात किताबों की तो कुछ किताबें आ गई है। जल्द ही अन्य भी आ जाएंगी।

जय सिंह, बीएसए