- कैडेट्स पुलिस के नाक, कान व आंख के तौर पर करेंगे काम

- शुरुआत में सरकारी स्कूलों व शहरों के स्टूडेंट्स को किया जाएगा शामिल

>DEHRADUN: उत्तराखंड पुलिस की अब स्टूडेंट्स विंग तैयार होगी। जिसका नाम स्टूडेंट्स पुलिस कैडेट्स (एसपीसी) होगा। पुलिस इस विंग के जरिए जनता के बीच ट्रैफिक सुधार व नशा जैसी समाज विरोधी कुरीतियों को लेकर जागरुकता फैलाने के काम करेगी। वहीं जरूरत पड़ने पर इनकी मदद प्राकृतिक आपदा में भी ली जा सकेगी। आगामी 21 जुलाई को केंद्रीय गृह राज्य मंत्री इसका शुभारंभ करेंगे। इसके लिए राजपुर रोड स्थित बालिका इंटर कॉलेज से 10 ग‌र्ल्स स्टूडेंट्स को चयनित किया गया है।

21 जुलाई को होगी लॉन्चिंग

देशभर के दूसरे राज्यों की तर्ज पर उत्तराखंड एसपीसी की शुरुआत की जा रही है। केंद्र सरकार की मदद से उत्तराखंड मे यह पहला मौका होगा, जब इसकी शुरुआत होगी। एडीजी प्रशासन राम सिंह मीणा के अनुसार केंद्र सरकार ने इस पर अपनी सहमति दे दी है। इसके लिए 8वीं व 9वीं के ग‌र्ल्स व ब्वाइज को सिलेक्ट किया गया है। केंद्र सरकार ने बकायदा राज्य पुलिस को अब तक दो चरणों में पहले 20 व दूसरे में 24 लाख मिलाकर 44 लाख रुपए की धनराशि भी मंजूर कर दी है। एडीजी ने बताया कि शुरुआत में स्टूडेंट्स पुलिस कैडेट्स में सरकारी स्कूलों को शामिल किया गया है। इसके लिए शिक्षा विभाग स्कूलों व स्टूडेंट्स का चयन कर रहा है।

कमेटी करेगी स्कूलाें का चयन

बताया गया है कि राज्यभर के सभी सरकारी स्कूलों में जिलास्तर पर स्टूडेंट्स कैडेट्स का चयन किया जाएगा। स्कूलों के चयन के लिए भी कमेटी गठित होंगी। जिस स्कूलों का चयन होगा, उसके लिए 50 हजार रुपए की धनराशि मंजूर की जाएगी। इन स्टूडेंट्स को ट्रेनरों की तरफ से स्पेशल ट्रेनिंग प्रोवाइड कराई जाएगी। जिसके बाद वे ट्रैफिक कंट्रोल, आपदा, एचआईवी को लेकर जनता के बीच जागरुकता फैलाने का काम करेंगे। एडीजी के मुताबिक स्टूडेंट्स पुलिस कैडेट्स बतौर पुलिस के नाक, कान व आंख जैसा काम करेंगे। अच्छे नागरिक बनाने में वे युवाओं के बीच संदेश देने का भी काम करेंगे। इसके लिए सीओ डालनवाला को नोडल अधिकारी बनाया गया है। लॉन्चिंग के लिए राजपुर रोड स्थित जीजीआईसी की 10 ग‌र्ल्स को शामिल किया गया है। शुरुआत में शहरों पर फोकस किया जा रहा है। ऐसे कैडेट्स को यूनिफॉर्म भी मुहैया कराई जाएगी।