- कॉलेजों में प्रैक्टिकल से छूटे स्टूडेंट्स की यूनिवर्सिटी ने जारी की डेट

- कॉलेजों ने सुविधा नहीं होने पर प्रैक्टिकल डेट से जताई अनभिज्ञता

Meerut: सीसीएस यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेजों में एग्जाम कंप्लीट होने के बाद प्रैक्टिकल और वायवा से सैकड़ों स्टूडेंट्स छूट गए थे। इन सभी छूटे स्टूडेंट्स को लेट फीस के साथ फॉर्म जमा कराने का समय दिया गया था। काफी स्टूडेंट्स यहां भी समय पर फीस जमा नहीं करा पाए और डेट बढ़ाने के लिए हंगामा किया था। डेट बढ़ाई गई और दुबारा लेट फीस पर फॉर्म जमा करने को दो दिन दिए गए। अब कॉलेजों के पास लिस्ट लेट पहुंची और उन्होंने व्यवस्था नहीं होने पर जारी डेट पर प्रैक्टिकल कराने से मना कर दिया। वहीं यूनिवर्सिटी अब भी सेम डेट पर प्रैक्टिकल के लिए कह रही, जिसको लेकर स्टूडेंट्स उलझ गए हैं।

यह था मामला

यूनिवर्सिटी के अनुसार ख्0क्ब् के ऐसे स्टूडेंट्स जिनकी लिखित परीक्षा पूर्ण हो चुकी है और प्रैक्टिकल व मौखिक परीक्षा किसी कारण से छूट गई है, उनको एक हजार रुपए लेट फीस के साथ प्रत्यावेदन करने का मौका दिया गया था। यह मौका ख्7 अगस्त से लेकर तीन सितंबर तक दिया गया था। साथ ही इन स्टूडेंट्स के प्रैक्टिकल और वायवा के लिए क्8, क्9 और ख्0 सितंबर को बुलाया गया था। इसके बाद सोमवार को एक बार फिर कुछ स्टूडेंट्स ने प्रैक्टिकल फीस जमा कराने की डेट बढ़ाए जाने को हंगामा किया।

डेट बढ़ने के साथ दिक्कत बढ़ी

यूनिवर्सिटी ने फीस जमा कराने के लिए दो दिन दिए। इसके बाद फीस जमा कराने वाले स्टूडेंट्स की लिस्ट उन कॉलेजों में पहुंची जहां सेंटर बनाए गए थे। इनमें एक मेरठ कॉलेज, दूसरा डीएन और तीसरा आरजी कॉलेज शामिल हैं। बाकी चार कॉलेजों में सीसीआरडी मुजफ्फरनगर, गिन्नी देवी कॉलेज मोदी नगर, जेवी जैन कॉलेज सहारनपुर और एमएमएच कॉलेज गाजियाबाद शामिल हैं। यूनिवर्सिटी की ओर से जारी डेट क्8, क्9 और ख्0 सितंबर को मेरठ के दो कॉलेजों ने प्रैक्टिकल कराने से मना कर दिया।

कैसे होगा प्रैक्टिकल

अब कॉलेजों ने लिस्ट लेट आने के कारण नियत डेट पर प्रैक्टिकल कराने से मना कर दिया। उधर यूनिवर्सिटी के एग्जाम कोर्डिनेटर मृदुल गुप्ता नियत डेट पर ही प्रैक्टिकल कराए जाने की बात कर रहे हैं। डीएन कॉलेज के चीफ प्रॉक्टर बीएस यादव के अनुसार कॉलेज में ख्7 के बाद प्रैक्टिकल कराए जाएंगे। वहीं मेरठ कॉलेज में पीआरओ विनय कुमार के अनुसार प्रैक्टिकल को लेकर फाइनल डिसीजन गुरुवार को होगा। कुछ बच्चों का प्रैक्टिकल गुरुवार को हो सकता है।