आई स्पेशल

- यूनिवर्सिटी व कॉलेज स्टूडेंट्स जवानों को भेजेंगे ग्रीटिंग्स

- हायर एजुकेशन संस्थानों में सप्ताह भर मनेगा इंडिपेंडेंस डे

- यूजीसी की पहल 'आजादी-70' पर संस्थानों में आयोजित होंगी विभिन्न गतिविधियां

ravi.priya@inext.co.in

DEHRADUN: देश सेवा को समर्पित सेना के जांबाज इस बार सीमा पर अकेले नहीं होंगे। देशभर के हायर एजुकेशन संस्थानों के स्टूडेंट्स की शुभकामनाएं उनके साथ होंगी। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर यूजीसी की विशेष पहल 'आजादी-70, याद करो कुर्बानी' के बाद संस्थानों के स्टूडेंट्स क्भ् अगस्त की शुभकामनाएं देने के लिए जवानों के नाम ग्रीटिंग्स लिखेंगे। इतना ही नहीं संस्थानों को इन ग्रीटिंग का‌र्ड्स को बाकायदा पोस्ट भी करना होगा।

सप्ताह भर का होगा सेलिब्रेशन

शिक्षण संस्थानों में अब इंडिपेंडेंस डे महज औपचारिकता के तौर पर नहीं मनाया जाएगा। अब संस्थान आजादी के इस पावन पर्व को सप्ताह भर मनाएंगे। यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन ने नई पीढ़ी को इस खास दिन से परिचित कराने के मकसद से यह फैसला किया। यूजीसी ने देशभर की यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों को एक सप्ताह से अधिक समय तक इस खास दिन को मनाने की बात कही है। ख्फ् अगस्त तक मनाए जाने वाले जश्न-ए-आजादी के अंतर्गत संस्थानों को विभिन्न गतिविधियां भी आयोजित करनी होंगी। उत्तराखंड की यूनिवर्सिटीज ने इसे लेकर संबद्ध संस्थानों को लेटर भी जारी कर दिया है।

कई एक्टिविटीज होंगी

यूजीसी द्वारा 9 से ख्फ् अगस्त तक के जश्न-ए-आजादी कार्यक्रम में कई गतिविधियों को आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत संस्थानों में पढ़ रहे स्टूडेंट्स अंतिम दिन यानि ख्फ् अगस्त को सुबह क्क् बजे राष्ट्रगान गाकर स्वतंत्रता दिवस के जश्न कार्यक्रम का समापन करेंगे। इसके अलावा इससे पहले के दिनों में संस्थानों को आयोग द्वारा प्रदान की गई गतिविधियों की सूची में से किसी एक कार्यक्रम का आयोजन अनिवार्य रूप से किया जाएगा। इनमें सैनिकों के लिए ग्रीटिंग कार्ड, पौधारोपण, पेंटिंग, फ्रीडम रन, एस्से राइटिंग, सेमिनार व वर्कशॉप आदि गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।

---------------

आजादी के 70वें साल में हायर एजुकेशन संस्थानों को इस पावन दिन से जोड़ने की पहल वाकई सराहनीय है। प्रोग्राम के जरिए देश का युवा इस दिन की अहमियत को बेहतर रूप से जानेंगे। संबद्ध संस्थानों को गतिविधियों के पालन के निर्देश दे दिए गए हैं।

----- प्रो। पीके गर्ग, वाइस चांसलर, उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी

सीमा पर तैनात जवानों को ग्रीटिंग भेजने से जहां एक ओर सेना का मनोबल बढे़गा, वहीं स्टूडेंट्स को भी देश की आजादी के इस खास दिन की अहमियत पता चलेगा। यह पहल वाकई सराहनीय है।

----- प्रो। वीके जैन, वाइस चांसलर, दून यूनिवर्सिटर