इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में 21 से शुरू हो जाएगी नामांकन फार्मो की बिक्री

28 को दक्षता भाषण, 30 सितम्बर को छात्रसंघ चुनाव, देर शाम तक आ जाएगा परिणाम

ऑनलाइन होगी समूची चुनावी प्रक्रिया, अलग से होगी वेबसाइट

ALLAHABAD: सेंट्रल यूनिवर्सिटी इलाहाबाद में एकेडमिक सेशन 2016-17 के लिए चुनावी रण का बिगुल फूंक दिया गया है। इविवि में छात्रसंघ चुनाव आगामी 30 सितम्बर को होगा। इसकी शुरुआत फार्मो की बिक्री के साथ 21 सितम्बर से होगी। छात्रसंघ चुनाव से पूर्व 28 सितम्बर को दक्षता भाषण होगा। जिसमें चुनावी योद्धा छात्रसंघ भवन की प्राचीर से गरजेंगे। चुनाव का पूरा कार्यक्रम फ्राईडे को यूनिवर्सिटी के इंग्लिश डिपार्टमेंट में चुनाव अधिकारी प्रोफेसर आरके सिंह ने जारी किया।

पर्चा निरस्त होने का कारण बताएंगे

चुनाव अधिकारी ने कहा कि समूची चुनावी प्रक्रिया छात्रसंघ भवन से संपादित की जाएगी। उन्होंने बताया कि पहली बार चुनाव के लिए अलग से वेबसाइट लांच की जाएगी। जिसकी शुरुआत एक दो दिन में हो जाएगी। इस पर चुनाव से जुड़ी सभी प्रकार की सूचनाएं ऑनलाइन होंगी। उन्होंने बताया कि नामांकन, नाम वापसी के बाद अनन्तिम सूची और फार्मो की स्क्रूटनी के बाद अंतिम सूची का प्रकाशन भी वेबसाइट पर ऑनलाइन किया जाएगा। इस सूची में यह भी दर्शाया जाएगा कि अगर नामांकन करने वाले किसी छात्रनेता का पर्चा खारिज किया गया है तो उसे किन कारणों से निरस्त किया गया है। इसका पूरा उल्लेख होगा।

-----------

पहली बार मिलेगा नोटा का विकल्प

सबसे महत्वपूर्ण छात्रसंघ चुनाव के दौरान मतदान केन्द्र सीनेट परिसर और महिला कॉलेज परिसर को बनाया जाएगा। मतगणना एवं परिणाम की घोषणा केन्द्रीय पुस्तकालय से होगी। मतगणना कार्य का लाइव प्रसारण छात्र केन्द्रीय लाइब्रेरी के ऊपर लगाई जाने वाली स्क्रीन के जरिए देख सकेंगे। इस बार चुनाव में पहली बार मतदान करने वाले छात्रों को नोटा का विकल्प दिया जाएगा। नोटा का विकल्प कॉलेजेस में होने वाले चुनाव में भी दिया जाएगा। मतदान के लिए एक बार फिर ओएमआर शीट का ही प्रयोग किया जाएगा। इवीएम मशीन के जरिए मतदान की स्वीकृति जिला प्रशासन की ओर नहीं मिल सकी है।

छात्र संघ चुनाव प्रोग्राम

---------------

21 एवं 22 सितम्बर

फार्मो की बिक्री सुबह 10 से दोपहर दो बजे तक

23 सितम्बर

नामांकन पत्र दाखिला सुबह 10 से दोपहर दो बजे तक

23 सितंबर

नामांकन पत्र की विवि की वेबसाइट पर अपलोडिंग शाम पांच बजे के बाद

24 सितम्बर

नाम वापसी सुबह 10 से दोपहर दो बजे तक

24 सितम्बर

आपत्ति दर्ज करना सुबह 10 से दोपहर दो बजे तक, अनन्तिम सूची का प्रकाशन शाम चार बजे के बाद। वेबसाइट पर अपलोडिंग शाम पांच बजे के बाद

25 सितम्बर

अनन्तिम सूची पर आपत्तियां सुबह 10 से शाम पांच बजे तक ली जाएंगी

26 एवं 27 सितम्बर

फार्मो की जांच सुबह 10 से शाम चार बजे तक

27 सितम्बर

अंतिम सूची का प्रकाशन एवं वेबसाइट पर डाला जाना शाम पांच बजे के बाद

28 सितम्बर

दक्षता भाषण

28 एवं 29 सितम्बर

चुनाव प्रचार

30 सितम्बर

मतदान सुबह आठ से दो बजे तक, इसी दिन शाम पांच बजे से शुरू होगी मतगणना

01 अक्टूबर

शपथ ग्रहण सुबह नौ बजे छात्रसंघ भवन पर