- कैंपस में जमकर प्रिंटेड हैंडबिल बांटने में लगे कैंडिडेट्स

- कैंपस में फर्राटा भर रही हैं पोस्टर लगी गाडि़यां

- यूनिवर्सिटी के जिम्मेदार सिर्फ तमाशबीन

GORAKHPUR: गोरखपुर यूनिवर्सिटी में अभी चुनाव डिक्लेयर हुए 24 घंटे भी नहीं बीते कि चुनावी माहौल देखने को मिलने लगा. कैंडिडेट्स के समर्थक जहां कैंपेनिंग में लगे रहे, तो इस दौरान लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों की जमकर धज्जियां भी उड़ती रहीं. प्रिंटेड पोस्टर और हैंडबिल की मनाही के बाद भी पूरा कैंपस इन्हीं चीजों से पटा पड़ा रहा. वहीं जिम्मेदार बजाए इसे रोकने के फील्ड में भी कहीं नजर नहीं आए. कुछ पुलिस वाले कैंपस गेट पर मौजूद जरूर थे, लेकिन वह भी तमाशबीन बने रहे.

खूब हंगामा और हो-हल्ला

कैंपस में सुबह से ही स्टूडेंट्स के सिर पर छात्रसंघ चुनाव का खुमार देखने को मिला. कैंडिडेट्स और उनके समर्थक जहां अलग-अलग क्लास में पहुंचकर अपने पक्ष में वोट की अपील करते रहे, वहीं कुछ समर्थकों ने यूनिवर्सिटी गेट पर ही इकट्ठा होकर जमकर हंगामा किया. सुबह जहां कैंपस साफ-सुथरा नजर आ रहा था, चंद घंटों में पोस्टर और बैनर से पटा नजर आने लगा. कैंडिडेट्स भी गुट में बंटकर डिपार्टमेंट-डिपार्टमेंट पहुंचे और नारेबाजी करते हुए समर्थन में वोट डालने की अपील करते रहे.

दस्तावेज जुटाने की भी लगी होड़

एक तरफ समर्थक अपने कैंडिडेट के लिए वोट जुटाने में जुटे रहे, तो वहीं दूसरी ओर पर्चा दाखिला के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स तैयार करने के लिए कैंडिडेट्स कचहरी और सीएमओ ऑफिस की दौड़ लगाते नजर आए. सुबह से शाम यही सिलसिला चलता रहा. वहीं जो कैंडिडेट्स चुनाव के लिए एलिजिबल नहीं थे, उन्होंने सपोर्ट कर साफ-सुथरी छवि के कैंडिडेट्स के पक्ष में प्रचार करना भी शुरू कर दिया.

डीवीएनपीजी में 11 सितंबर को होगा चुनाव

गोरखपुर यूनिवर्सिटी के बाद अब डीवीएनपीजी कॉलेज ने भी चुनाव का प्रोग्राम डिक्लेयर कर दिया है. चुनाव अधिकारी शशि प्रभा सिंह ने चुनाव का शेड्यूल भी जारी कर दिया. कैंडिडेट्स 4 और 5 सितंबर को पुस्तकालय भवन से 100 रुपए जमा कर फॉर्म हासिल कर सकते हैं. 5 सितंबर को ही पर्चे जमा किए जाएंगे. नॉमिनेशन पेपर्स की जांच और वापसी के लिए भी 5 सितंबर को 3 से 5 बजे तक का वक्त तय कर रखा है. 6 सितंबर को सुबह 11 बजे कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी की जाएगी. क्वालिफाइंग स्पीच 8 सितंबर को होगी. 11 सितंबर को वोटिंग और इसी दिन काउंटिंग भी होगी. इसी दिन रिजल्ट और शपथ ग्रहण भी होगा. 4 सितंबर दोपहर एक बजे तक एडमिशन लेने वाले कैंडिडेट्स चुनाव लड़ सकते हैं.