-काशी विद्यापीठ में सप्ताह भर में आधा दर्जन बार कैंपस में हुआ विरोध प्रदर्शन, क्लास नहीं चल पा रही हैं ठीक तरीके से

-पेयजल की समस्या, दु‌र्व्यवहार और लापरवाहियों पर चढ़ रहा स्टूडेंट का पारा

केस-वन

पांच दिन पहले पेयजल की किल्लत को लेकर छात्रों ने मानविकी संकाय में विरोध प्रदर्शन किया। संकाय प्रमुख को लेटर भी सौंपा। शुद्ध पेयजल को लेकर आए दिन छात्र मुखर होते हैं।

केस-टू

बिना सूचना के नौ अगस्त को यूनिवर्सिटी बंद होने और दु‌र्व्यवहार से खफा छात्र सौरभ पाठक आत्मदाह पर उतारू हो गया। अनेक छात्रों के उग्र होने के चलते देर तक हाईटेंशन ड्रामा चलता रहा। इसे सुलझाने में दिन भर विश्वविद्यालय प्रशासन उलझा रहा।

केस-थ्री

छात्रसंघ चुनाव नहीं कराने की सूचना पर दस अगस्त को छात्रों ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया। बाद में वीसी ने हस्तक्षेप करते हुए छात्रों को सितंबर में चुनाव कराने का आश्वासन दिया तब मामला शांत हुआ।

केस-फोर

ग्यारह अगस्त को मानविकी संकाय का चैनल गेट दो घंटे लेट से खुलने पर छात्रों ने जमकर बवाल किया। विरोध प्रदर्शन की जानकारी पर वीसी प्रो। टीएन सिंह भी मौके पर पहुंचे। बाद में गेट खोलकर छात्रों को मनाया गया।

हैरान-परेशान नव प्रवेशी

यह केस महज एक हफ्ते के अंदर में सामने आए। ऐसे कई और भी मामले है जिसमें छात्रों को आक्रोशित होते देखा गया। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कम और विरोध प्रदर्शन ज्यादा हो रहा है। नव प्रवेशी छात्र-छात्राएं भी कैंपस का उग्र माहौल देख हैरान-परेशान है। पंत प्रशासनिक भवन से लेकर अन्य फैकल्टी तक छात्रों का झुंड किसी न किसी मामले को लेकर आंदोलित होता रहता है। क्लासेज भी शुरू हो गए है लेकिन मुठ्ठी भर छात्र-छात्राएं ही अटेंड करते हैं।

हंगामा में कैसे पढ़ाएं?

आंदोलन-हंगामा की वजह से अधिकतर फैकल्टीज में पढ़ाई नहीं हो पा रही है। टीचर्स का कहना है कि क्लासेज में छात्र-छात्राओं की संख्या अभी कम है। यही नहीं, चुनावी माहौल होने के चलते दस से बारह के ग्रुप में छात्रों का बार-बार क्लास में कनवेंसिंग के लिए घुसना कम नहीं हो रहा है। क्लास के बाहर बात-बात में हंगामा-नारेबाजी की शोर में पढ़ाना आसान नहीं हो पाता है। मना करने पर छात्र और भी उग्र होते है।

कब-कब हुआ विरोध-प्रदर्शन

-पांच अगस्त को हास्टल एलाटमेंट को लेकर छात्र रहे मुखर

-छह अगस्त को पेयजल को लेकर छात्रों ने रजिस्ट्रार सहित फैकल्टी हेड को ज्ञापन सौंपा

-नौ अगस्त को यूनिवर्सिटी बंद होने व दु‌र्व्यवहार से खफा छात्र का आत्मदाह का प्रयास

-दस अगस्त को छात्रसंघ बैन की सूचना पर छात्रों का उग्र प्रदर्शन

-ग्यारह अगस्त को कर्मचारी की लापरवाही से मानविकी संकाय का चैनल गेट नहीं खुलने पर छात्रों का विरोध प्रदर्शन