- डीबीआरएयू में शुरु हुए मेन एग्जाम्स

- बिना एडमिट कार्ड के दी स्टूडेंट्स ने परीक्षा

agra@inext.co.in

AGRA। डीबीआरएयू में मेन एग्जाम की शुरुआत फ्राइडे से हो गई, लेकिन पहले दिन तमाम स्टूडेंट्स को परेशानी का सामना करना पड़ा। किसी को एडमिट कार्ड नहीं मिला, तो कोई अपने सेंटर ढूंढने में लगा रहा। इधर, यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने भी एग्जाम को लेकर ढिलाई दिखाई। डीबीआरएयू में फ‌र्स्ट डे का शो फ्लॉप ही रहा।

8भ्0 स्टूडेंट्स ने दिया एग्जाम

डीबीआरएयू मेन एग्जाम के पहले दिन बीएससी एग्रीकल्चर कोर्स की परीक्षा हुई। इसमें फ‌र्स्ट मीटिंग में बीएससी एजी की फोर्थ ईयर और सेकेंड मीटिंग में सेकेंड ईयर के स्टूडेंट्स ने पेपर दिया। यूनिवर्सिटी के आठ सेंटर्स पर 8भ्0 से ज्यादा स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया।

न कोई चेकिंग, न ही सख्ती

एग्जाम में स्टूडेंट्स को खुली छूट दी गई। सेंटर्स पर न कोई चेकिंग की गई और न ही किसी तरह की सख्ती। स्टूडेंट्स ने जमकर नकल की, लेकिन कोई भी नकलची नहीं पकड़ा गया। सोर्सेज ने बताया कि सिटी के कई सेंटर्स पर तो जमकर नकल हुई। सेंटर्स पर नकल माफिया सक्रिय रहे। उन्होंने स्टूडेंट्स को बोल-बोलकर खूब नकल कराई।

नहीं मिले एडमिट कार्ड

स्टूडेंट्स ने पहले दिन बिना एडमिट कार्ड के एग्जाम दिया। यूनिवर्सिटी की वेबसाइट न खुलने से कई कॉलेजों के एडमिट कार्ड प्रिंट नहीं हो सके। कॉलेजों ने बिना एडमिट कार्ड दिए ही अपने डेटाबेस के आधार पर परीक्षा कराई।

कोई फ्लाइंग स्क्वॉयड भी नहीं

यूनिवर्सिटी ने आनन-फानन में एग्जाम तो शुरु करा दिया, लेकिन तैयारियां अधूरी ही रहीं। एग्जाम के लिए न तो कोई फ्लाइंग स्क्वॉयड बनाया गया और न ही कोई कंट्रोल रूम। इससे नकलविहीन परीक्षा कराने के दावे की पोल खुलती नजर आई।

खाली पड़े रहे ऑफिस

फ्राइडे को जहां एक ओर एग्जाम शुरु हुआ, वहीं यूनिवर्सिटी कैंपस से वीसी और रजिस्ट्रार गायब हो गए। वीसी तो पिछले कई दिनों से यूनिवर्सिटी नहीं आ रहे हैं, लेकिन फ्राइडे को तो रजिस्ट्रार भी गायब रहे। इधर, स्टूडेंट्स एग्जामिनेशन फार्म भरने के लिए भटकते नजर आए।

पीजी फॉर्म अंडर मेटींनेंस

यूनिवर्सिटी ने पीजी कोर्सेस के प्राइवेट फॉर्म को सर्वर का दाग लग गया है। अब फिर वेबसाइट की खराबी से स्टूडेंट्स को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जैसे-तैसे सर्वर को ठीक किया गया, तो अब प्राइवेट फॉर्म का लिंक अंडर मेंटीनेंस हो गया है। उधर, यूनिवर्सिटी ने फॉर्म भरने की लास्ट डेट नौ मार्च कर रखी है।