-यूनिवर्सिटी के एकेडमिक कैलेंडर में चुनाव को शामिल करने की मांग

GORAKHPUR: गोरखपुर यूनिवर्सिटी में छात्रसंघ चुनाव कराने और एकेडमिक कैलेंडर में इसकी डेट शामिल करने को लेकर स्टूडेंट्स यूनियन के मेंबर्स ने सोमवार को रजिस्ट्रार का घेराव किया। इस दौरान उन्होंने नारेबाजी करते हुए मांग की है कि जिस तरह यूनिवर्सिटी में शिक्षक संघ और कर्मचारी संघ चुनाव हर साल कराया जाता है, उसी तरह छात्रसंघ चुनाव भी कराया जाए। करीब एक घंटे तक चले प्रदर्शन के बाद कैंडिडेट्स रजिस्ट्रार शत्रोहन वैश्य के समझाने पर वापस लौटे।

छात्रों पर बनाती है दबाव

स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रार से कहा कि हर साल छात्रसंघ चुनाव कराए जाने की मांग को लेकर स्टूडेंट्स को सड़क पर उतरना पड़ता है। यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन आंदोलित छात्रों पर लाठीचार्ज और मुकदमें दर्ज कराकर स्टूडेंट्स के विरोध और प्रदर्शन को दबा देती है। बार-बार यूनिवर्सिटी प्रशासन की तरफ से चुनाव कराए जाने का आश्वासन दिया जाता है, लेकिन ये सिर्फ आश्वासन तक ही सिमट कर रह जाता है। स्टूडेंट्स ने कहा कि लिंगदोह समिति की सिफारिशों के तहत अगर कोई कंफ्यूजन है तो अभी से दूर कर लिया जाए, ताकि चुनाव के समय किसी तरह का पेंच न फंसे।

यूनिवर्सिटी छात्रसंघ चुनाव के िलए संकल्पित

करीब एक घंटे तक चले प्रदर्शन के दौरान रजिस्ट्रार ने छात्र नेताओं को समझा-बुझाकर मामला शांत कराया। उन्होंने आश्वासन दिया कि छात्रसंघ चुनाव के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन संकल्पित है। चुनाव लिंगदोह समिति की सिफारिशों के अनुरूप ही होंगे। उन्होंने कहा कि स्टूडेंट्स कोई ऐसा काम न करें जिससे सरकार कड़े फैसले लेने के लिए बाध्य हो, क्योंकि सरकार के निर्देश के हिसाब से ही यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन चुनाव संबंधी कोई फैसला ले सकेगी। प्रदर्शन करने वालों में शिवशंकर गौड़, अनु प्रसाद, अनिल दुबे, कमलेश, राजीव यादव, मयंक, सतपाल सिंह आदि मौजूद थे।