- परीक्षा फार्म भरने की मांग को लेकर वर्कर्स कॉलेज के छात्र पहुंचे केयू

-कम उपस्थिति वाले छात्रों को परीक्षा फार्म भरने की अनुमति नहीं दे रही केयू

- वीसी के अनुपस्थिति में रजिस्ट्रार को सौंपा मेमोरेंडम

CHAIBASA: वर्कर्स कॉलेज जमशेदपुर छात्र संघ की ओर से शुक्रवार को यूजी व पीजी पार्ट-क्,ख् में परीक्षा फार्म भरने की अनुमति देने की मांग को लेकर कोल्हान यूनिवर्सिटी के मेन गेट के पास लगभग भ् घंटे तक शांतिपूर्ण धरना दिया। वर्कर्स कॉलेज के छात्र संघ अध्यक्ष हेमंत पाठक ने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन जमशेदपुर के कॉलेजों के साथ दोहरा व्यवहार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोल्हान विश्वविद्यालय के अनुसार कम उपस्थिति वाले विद्यार्थियों को परीक्षा फार्म भरने की अनुमति प्रदान नहीं किया जा रहा था। यहच्अच्छी व्यवस्था है, छात्र संघ ने हमेशा कोल्हान विश्वविद्यालय के नियमों का हर प्रकार से साथ दिया है। लेकिन कई कॉलेजों में विद्यार्थियों के साथ भेद-भाव किया जा रहा है। 80 प्रतिशत छात्रों का परीक्षा फार्म भरवा दिया गया है। लेकिन ऐसे गरीब छात्र जो दिन भर कहीं काम करते है और परिवार को भरण-पोषण करते हैं। उनके लिए प्रतिदिन उपस्थिति मुमकिन नहीं है।

रजिस्ट्रार ने दिया आश्वासन

हेमंत पाठक ने कहा कि कहा कि इसी प्रकार के छात्र दूसरे कॉलेजों में पढ़ाई करते हैं, वहां के छात्रों का परीक्षा फार्म कैसे भर दिया गया है। जबकि वर्कर्स कॉलेज, को-आपरेटिव कॉलेज व एबीएम कॉलेज में ही ऐसा भेद-भाव क्यों किया जाता है। कई अंडरटे¨कग किये हुए कॉलेजों के फार्म आसानी से भरा जा रहा है, जबकि विभाग के अध्यक्ष उनमें अपनी मर्जी से वेरिफाई कर रहे हैं। संघ अध्यक्ष ने कहा कि कॉलेज में पुरुलिया, चाकुलिया, पटमदा, बड़ा बाजार समेत अन्य जगहों से पढ़ाई के लिए आते हैं। दूर-दराज के विद्यार्थियों के लिए रोज आना-जाना नहीं हो पाता है। उन्होंने कहा कि कॉलेज में नामांकन लगभग म् से 7 हजार विद्यार्थियों का होता है लेकिन परीक्षा में एक हजार ही बैठक पाते हैं। इसलिए विद्यार्थियों के भविष्य को देखते हुए परीक्षा का फार्म भरने दिया जाय। छात्रों की मांग को देखते हुए कुलपति व प्रति कुलपति के अनुपस्थिति में रजिस्ट्रार एससी दास ने छात्रों से कहा कि वे वीसी के सामने उनकी मांगें रखेंगे। इसके बाद सुबह क्क् बजे से धरने पर बैठक छात्र ब् बजे वापस जमशेदपुर लौट आए।

- हमारी मांग के प्रति कोल्हान विश्वविद्यालय प्रशासन ध्यान देकर सकारात्मक रवैया अपनाएं। जिससे छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ ना होने पाय। दो दिन के अंदर सकारात्मक जवाब का इंतजार है। अन्यथा वर्कर्स कॉलेज के गेट पर कॉलेज छात्र संघ के पदाधिकारी के साथ छात्र अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैंठेंगे।

- हेमंत पाठक, छात्र संघ अध्यक्ष, वर्कर्स कॉलेज जमशेदपुर।

छात्रों ने वीसी के नाम मेमोरेंडम सौंपा है। वीसी और प्रो-वीसी रांची में आयोजित बैठक में भाग लेने गए हैं। वहां से लौटने के बाद छात्रों का मांग पत्र उन्हें सौंप दिया जाएगा। उन्हें छात्रों की मांगों से भी अवगत कराया जाएगा।

- एससी दास, रजिस्ट्रार, केयू, चाईबासा