-स्टूडेंट्स की पढाई बाधित, गंदगी के बीच बन रहा मिड डे मील

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्कन्ञ्जहृन्:आयकर चौराहे के पास संचालित सरकारी स्कूल में पढ़ रहे बच्चों की परेशानी कम होने का नाम नहीं ले रहा है। बारिश की कौन कहे, रोजाना स्कूल में जलजमाव रहता है। इससे एक ओर जहां स्कूल कैंपस में कीचड़ का कब्जा है तो अंदर क्लास रूम में पुलिस का डेरा है। शौचालय की पाइप फटने से स्कूल कैंपस में जलजमाव है। धूप होते ही दुर्गध निकलने से स्टूडेंट्स को सांस लेना मुश्किल हो जाता है। इतना ही नहीं, छोटे बच्चों के लिए मिड डे मील भी इसी गंदगी और दुर्गध के बीच बनाया जा रहा है। जिसे खाकर स्टूडेंट्स अक्सर बीमार हो जाते हैं। हम बात कर रहे हैं राजकीय कन्या मध्य विद्यालय अदालतगंज की। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने जब पड़ताल की तो पूरे स्कूल में गंदगी का अंबार दिखा। आज पढि़ए स्पेशल स्टोरी में स्कूल में इस लापरवाही का सच

दुर्गध से परेशान होते हैं स्टूडेंट्स

शहर के बीचोबीच स्थित राजकीय कन्या मध्य विद्यालय अदालतगंज में शौचालय की पाइप फटने से शौचालय का पानी क्लास रूम और प्रार्थना सभा तक पहुंच गया है। नाम नहीं छापने की शर्त पर एक कर्मी ने बताया कि यहां पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को धूप निकलते ही दुर्गध का सामना करना पड़ता है। स्कूल प्रशासन द्वारा शिक्षा विभाग के अधिकारियों से शिकायत करने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई है। ऐसे में स्टूडेंट्स का पठन-पाठन भी बाधित हो रहा है।

फिसलने से चोटिल हो रहे बच्चे

स्कूल कैंपस नीचा होने के कारण बारिश होते ही पूरे कैंपस में कीचड़ हो जाता है। जिसमें फिसलने से स्टूडेंट्स अक्सर गिरते रहते हैं। इतना ही नहीं, जहां, स्टूडेंट्स के लिए क्लास संचालित है वहां भी बिहार पुलिस का कब्जा है। आखिर स्टूडेंट्स करे क्या, आगे कुआं और पीछे खाई वाली कहानी सामने आ रही है। सवाल उठता है कि क्या स्कूल प्रशासन को किसी अनहोनी का इंतजार है?

गंदगी के बीच बन रहा भोजन

राजकीय कन्या मध्य विद्यालय अदालतगंज में छोटे बच्चों के लिए बनने वाले मिड डे मील गंदगी और शौचालय के पास बन रहा है। जब दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम स्कूल कैंपस पहुंची तो मिड डे मील बनाने वाले कर्मी ने बताया कि कहां-कहां गंदगी देखेंगे। स्कूल में हर जगह गंदगी का अंबार है। जगह की कमी के कारण हमलोग यहीं मिड डे मील बनाते हैं।

अगर स्कूल में किसी तरह की अव्यवस्था है तो उसे मंडे को चेक करावाया जाएगा। जांच के बाद अव्यवस्था को सही करवा लिया जाएगा।

-ज्योति कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी, पटना