- हॉस्टल में मारपीट करने वाले 40 छात्रों पर लगाया गया 1-1 हजार रुपए जुर्माना

-संडे रात दो गुटों में हुई मारपीट, आठ छात्रों को हॉस्टल से निष्कासित

bareilly@inext.co.in
BAREILLY : आरयू के न्यू ब्वॉयज हॉस्टल में संडे रात छात्रों के दो गुटों के बीच कहासुनी के बाद गैंगवार हो गया. मैकेनिकल और केमिकल के छात्रों में जमकर लात घूंसे और डंडे चले. शिकायत जब वार्डन के पास पहुंची तो वह टीम के साथ रात को ही हॉस्टल में पहुंचे और दोनों गुटों को समझाने का प्रयास किया, लेकिन मामला संभलता नहीं देख पुलिस तक बुलानी पड़ी. हालांकि पुलिस को देख छात्र शांत हो गए. सुबह को प्रॉक्टोरियल बोर्ड, वार्डन और डीएसडब्ल्यू की बैठक हुई जिसमें दोषी छात्रों पर कार्रवाई का निर्णय लिया गया.

कई दिन से सुलग रहा था विवाद

संडे रात हुआ विवाद करीब 15 दिन से सुलग रहा था. तब वार्डन ने विवाद को सुलझा दिया था. संडे रात को सभी छात्र खाना खाने के बाद आपस में बातें कर रहे थे. इसी बीच कैमिकल सीआर और मैकेनिकल सीआर को लेकर दोनों गुटों में कहासुनी हो गई. कहासुनी में बात बढ़ती चली गई तो दोनों पक्ष आमने-सामने आ गए. शोर सुनकर देख अन्य साथी आ गए कऔर दोनों गुटों गैंगवार हो गया. इस दौरान हॉस्टल के रूम में रखा पुराना फर्नीचर भी एक दूसरे को पीटने में यूज किया गया. लाठी डंडे भी चले. 20 मिनट तक रात में चला गैंगवार की भनक जैसे ही वार्डन डॉ. विजय बहादुर सक्सेना को लगी तो वह अन्य साथियों के साथ हॉस्टल में पहुंचे. हालत देख उन्होंने पुलिस बुला ली. पुलिस को देख दोनों गुट हॉस्टल में चले गए.

8 छात्र हॉस्टल से निष्कासित

मामले में मंडे को आरयू प्रशासन ने डीएसडब्ल्यू, प्रॉक्टोरियल बोर्ड और वार्डन ने मीटिंग की. जिसमें गैंगवार करने वाले कैमिकल के छात्र नीरज कश्यप, अभिषेक चौधरी, अभिषेक रस्तोगी व एक अन्य है. जबकि मैकेनिकल के छात्र प्रशांत याद, अविश राजपूत, सूर्यप्रकाश गुप्ता और एक अन्य छात्र पर कार्रवाई करते हुए हॉस्टल से तत्काल निष्कासित कर दिया. इसके साथ ही गैंगवार को करने वाले आठ छात्रों के पैरेंट्स और डीन को भी नोटिस भेजकर सूचना दी गई है. ताकि भविष्य में इस तरह की हरकत करने पर उनके खिलाफ कड़ा एक्शन लिया जा सके.

कॉशन मनी से काटा गया जुर्माना

हॉस्टल में गैंगवार करने वाले मैकेनिकल के 20 और केमिकल के 20 स्टूडेंट्स पर 1-1 हजार रुपए जुर्माना वसूला गया है. आरयू ने इस जुर्माना राशि को छात्रों के कॉशन मनी से तुंरत काट लिया. वहीं प्रॉक्टोरियल बोर्ड ने भी अपनी तरफ से भी जांच शुरू कर दी है.

मंडे रात को हॉस्टल में छापेमारी

आधी रात को हॉस्टल में मारपीट के बाद आरयू प्रशासन अलर्ट हो गया है. प्रॉक्टोरियल बोर्ड और वार्डन ने रात को न्यू ब्वॉयज हॉस्टल में बने 138 कमरों में छापेमारी की. छापेमारी के दौरान स्टूडेंट़्स के रूम से डंडे और लाठी मिली. इसके साथ टूटा फर्नीचर भी मिला. जिसे प्रॉक्टोरियल बोर्ड ने तुंरत हटवा दिया दिया.

छात्रों के दो गुट भिड़ गए थे, दोनों गुटों के आठ छात्रों को निष्कासित कर दिया गया है. उनके पेरेंट्स और डीन को भी उनकी हरकतों से अवगत करा दिया है. मंडे रात को खुद छापेमारी की है, और उन्हें कड़ी हिदायत दी है कि अनुशासन में रहे.

बीआर कुकरेती, चीफ प्रॉक्टर आरयू

-हॉस्टल में मारपीट की सूचना पर रात को खुद गया था. दोनों गुटों को शांत कराया. सुबह को बैठक कर आठ छात्रों को निष्कासन की कार्रवाई कर 40 छात्रों पर 1-1 हजार रुपए जुर्माना लगाया है.

प्रो. विजय बहादुर सक्सेना, वार्डन, आरयू हॉस्टल