-हाईस्कूल और प्लस टू स्कूलों में जारी है अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

द्दन्ङ्घन्/क्कन्ञ्जहृन्: बिहार में सरकारी स्कूलों में किस तरह से अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा ली जा रही है इसे समझने के लिए यह तस्वीरें काफी है। हाईस्कूलों में शुक्रवार से शुरू हुई नौवीं और दसवीं की परीक्षा में जगह की कमी हुई तो छात्र बाइक और साइकिल की सीट पर बैठकर ही उत्तरपुस्तिका पर लिखने लगे। अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा के दौरान यह स्थिति प्रखंड के हाईस्कूल और प्लस टू स्कूलों में थी। स्टूडेंट्स और टीचर्स की परेशानी से किसी को कोई वास्ता नहीं था। जगरनाथपुर पंचायत के करियादपुर में पल्स टू उच्च विद्यालय में परीक्षा की रस्म का निर्वहन भर किया जा रहा था। यहां बैठने तक की जगह नहीं है।

कक्षा में नहीं है बैठने की जगह

विद्यालय भवन में कमरों की संख्या के अनुपात में नौवीं तथा दसवीं के छात्र-छात्राओं की संख्या अधिक है। पर्याप्त जगह के अभाव में उन्हें जमीन पर बैठकर परीक्षा देनी पड़ रही है। पांच कमरों वाले इस विद्यालय में शिक्षक, छात्र-छात्राओं के वर्ग कक्ष के अलावा कार्यालय भी है। ऐसे में सही ढंग से वर्ग संचालन भी नहीं हो पाता है। कक्षा नौवीं की छात्रा कंचन कुमारी, सुमन कुमारी, छात्र विनोद कुमार, विकास कुमार ने बताया कि कक्षा में जगह नहीं मिलने के कारण जमीन पर बैठकर परीक्षा दे रहे हैं।

स्कूल में जगह का अभाव है। स्टूडेंट्स को जमीन पर बैठकर परीक्षा देनी पड़ रही है। भवन की कमी से विभाग को अवगत कराते आया हूं। व्यवस्था नहीं कराई गई। यही वजह है कि लाचारी में बच्चों को जमीन पर बैठकर परीक्षा देनी पड़ रही है।

-सियाराम सिंह, प्रिंसिपल, प्लस टू हाईस्कूल, करियादपुर