- अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए प्री और मेंस क्वालिफाई के बाद ही मिलेगा एडमिशन

- प्री और मेंस एग्जाम को लेकर मेडिकल की तैयारी करने वाले परीक्षार्थियों का एएमयू से हुआ मोह भंग

GORAKHPUR: मेडिकल की परीक्षा में मुन्ना भाई पर्चा आउट करते हैं। बदले में सजा मेडिकल के परीक्षार्थियों को भुगतनी पड़ती है। कुछ ऐसा ही डॉक्टर बनने का सपना संजोए कैंडिडेट्स के साथ भी हुआ है। डॉक्टर बनने की तैयारी कर रहे कैंडिडेट्स की मानें तो अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने मेडिकल एग्जाम में आईएएस पैटर्न पर प्री और मेंस एग्जाम लेने का फैसला किया है। इसे क्वालिफाई करने के बाद ही कैंडिडेट्स को एएमयू में एडमिशन मिल सकेगा। यही रीजन है कि इस बार ज्यादातर परीक्षार्थी परीक्षा फार्म भरने में इंटरेस्ट नहीं दिखा रहे हैं।

उम्मीदों पर फिर गया पानी

डॉक्टर बनने का सपना संजोने वाले कैंडिडेट्स के लिए पहला टारगेट एम्स, बीएचयू, एएमयू, यूपी सीपीएमटी के एग्जाम को बीट करना होता है। इसके लिए वह सबकुछ छोड़ दिन भर तैयारियों में जुटे रहते हैं। इनकी सारी उम्मीदों पर उस वक्त पानी फिर जाता है जब परीक्षाओं के पेपर आउट हो जाते हैं। इस दौरान कैंडिडेट्स को मेहनत के बाद दोबारा एग्जाम देना पड़ता है। मगर अब एएमयू एडमिनिस्ट्रेशन का मुन्ना भाइयों से निपटने के लिए नया फरमान स्टूडेंट्स के गले नहीं उतर रहा है। आईएएस और पीसीएस जैसे हाई लेवल एग्जाम की तरह उन्हें एमएयू में एडमिशन पाने के लिए भी प्री और मेन एग्जाम देना पड़ेगा।

कॉम्प्टीशन होगा बेहद टफ

मेडिकल की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स आफरीन, श्वेता शुक्ला, प्रियंका, विवेक, सौरभ व विकास बताते हैं कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने एंट्रेस फॉर्म की डेट डिक्लेयर कर दी है। ऑन लाइन फार्म भी भराए जा रहे हैं, लेकिन एग्जाम को प्री और मेंस दो सेक्शन में बांटकर कॉम्प्टीशन को और टफ कर दिया है। सीटें कम होने की वजह से इसमें स्टूडेंट्स को एडमिशन पाने के लिए और भी मुश्किल कॉम्प्टीशन से गुजरना पड़ेगा। स्टूडेंट्स की मानें तो अब एम्स के बाद, सीपीएमटी और बीएचयू ही परीक्षा रह गई है, जिसको लेकर वह तैयारियों में जुट गए हैं।

यूनिवर्सिटी की तरफ से लिया गया यह फैसला स्टूडेंट्स के हित में नहीं है। जो पिछले कई वर्षो से तैयारी कर रहे हैं। उन स्टूडेंट्स के लिए काफी दिक्कत हो चुकी है। यही रीजन है कि स्टूडेंट्स एएमयू का फार्म भरने से कतरा रहे हैं।

डॉ। राहुल राय, डॉयरेक्टर, स्टार पीएमटी ट्यूटोरियल्स