-बोर्ड एग्जाम के बाद एंट्रेंस एग्जाम होंगे शुरू

-अप्रैल के पहले वीक में ही जेईई मेंस का एग्जाम

HARIDWAR (JNN) : उत्तराखंड बोर्ड व सीबीएसई की परीक्षाएं अंतिम चरण में हैं। क्ख्वीं के बाद इंजीनियरिंग व मेडिकल क्षेत्र में जाने का सपना संजोने वाले छात्र-छात्राओं के सामने इन प्रतियोगी परीक्षाओं की चुनौती है। इंजीनियरिंग, मेडिकल सहित विभिन्न टेक्निकल कोर्सेज की प्रतियोगी परीक्षाएं अगले दो महीने के अंतर में प्रस्तावित हैं।

अगले दो महीने में एग्जाम्स

उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा ख् अप्रैल को समाप्त हो जाएगी। जबकि सीबीएसई क्ख्वीं की परीक्षा क्8 अप्रैल तक होगी। परीक्षा समाप्त होने से पहले ही छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की टेंशन सताने लगी है। क्योंकि इंजीनियरिंग व मेडिकल के अधिकांश एंट्रेंस अलग दो माह में होने प्रस्तावित हैं। अप्रैल माह के पहले सप्ताह से ही जेईई मैन का एंट्रेंस है। जिसके बाद जेईई मैन का ऑन लाइन एंट्रेंस, बिट-सैट, वी-सैट, जेईई एडवांस, सीयूईई तथा मेडिकल में एआईपीएमटी, यूपीएमट, सीपीएमटी, एम्स सहित कई कोर्सेज के एंट्रेंस होने प्रस्तावित हैं।

----

इंजीनियरिंग की परीक्षाएं

जेईई मेन - ब् अप्रैल ऑफ लाइन

जेईई मेन - क्0-क्क् अप्रैल ऑन लाइन

सीयूईई - क्क् अप्रैल

वी सैट - ख्फ् अप्रैल

बीआईटीएस (बिट-सैट) - क्ब् मई से ख्9 मई तक ऑन लाइन

जेईई एडवांस -ख्ब् मई

------

मेडिकल की परीक्षाएं

एआईपीएमटी - फ् मई को ऑनलाइन

यूपीएमटी - 7 मई

सीपीएमटी - ख्ब् मई

एआईएमएस (एम्स)- क् जून

-------

प्रतियोगी परीक्षाओं को लेकर छात्र-छात्राओं को बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है। केवल परीक्षा से पूर्व अपने शिक्षकों से सम्पर्क करें। शिक्षकों की ओर से दिए जाने वाले टिप्स परीक्षा में सहायक बन सकते हैं।

-एसके बत्रा, शिक्षाविद्

--------

अगले दो माह में इंजीनियरिंग व मेडिकल के कई एंट्रेंस हैं। परीक्षा सही ढंग से हो इसलिए विद्यार्थी अपने गुरुजनों के सम्पर्क में रहें।

-राजीव रंजन, एकेडमिक हेड, कोटा क्लासेज